क्या ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है।

दोस्तो ऑनलाइन पेंसे कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक बेस्ट तरीका है ब्लॉगिंग या ब्लॉग लेखन। तो क्या ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है ? ,क्या ब्लॉग्गिंग से हम एक passive income कर सकते है? ब्लॉग्गिंग से कितना कमाया जा सकता है ? क्या हम blogging को full time career चुन सकते हैं , ब्लॉगिंग से income कैसे होती है। इन सारे सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं तो अगर आप ब्लॉग लेखन के fields में आना चाहते हो या आने की सोच रहे हो तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढना चाहिये, इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आपको इन सारे सवालो के जबाब मिल जायेंगे तो चलिए जानते है –

क्या ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है।

 

क्या ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है

दोस्तो ब्लॉग्गिंग की शुरुआत लगभग 1990 के दशक में हुई थी लेकिन 2003  में Google adsense platform launch होने के बाद ब्लॉग्गिंग industry में काफी तेजी से ग्रोथ देखने को मिली।  बात करे भारत की तो 2014 में हिंदी भाषा ब्लॉग पर गूगल एडसेंस ने अप्रूवल देना शुरू कर दिया था उसके बाद इंडिया में भी ब्लॉग्गिंग में काफी तेजी से ग्रोथ देखने को मिली और अभी भी इसका ग्रोथ चार्ट ऊपर की ओर continue जा रहा है इसका मतलब यह है कि future of blogging अभी भी काफी अच्छा है ,in future में भी blogging इंडस्ट्री अभी ओर ग्रोथ करेगी।

क्या ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता ? जी हाँ ब्लॉग लेखन आमदनी का साधन हो सकता है आज के समय में ब्लॉग्गिंग कई सारे लोगो का आमदनी का साधन बन चूका है। कई सारे लोग ब्लॉग्गिंग को as a फुल टाइम बिज़नेस की तरह या कहे की करियर ऑप्शन की तरह ले रहे है। आज के समय में भी अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना करियर शुरू करना चाहते हो ,तो बिलकुल सही समय है अपनी ब्लॉगिंग journey को शुरू करने का ,blog लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है। तो जाइए और अपना फ्री में blog बनाये।

जानिए how to start a blog free  –

भारत के कुछ ब्लॉगर और उनकी कमाई :-

दोस्तो क्या blog लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है यह जानने से पहले आपको भारत के कुछ blogger की success story और उनकी ब्लॉगिंग इनकम जानना को जरूरी है। इनकी ब्लॉगिंग success story से आप मोटिवेट हो सकते हो और अंदाजा लगा सकते हो की ब्लॉगिंग से कितना कमाया जा सकता है।

Blogging से कितनी कमाई होती है :-

अमित अग्रवाल 

अमित अग्रवाल भारत के सबसे प्रसिद्ध भारतीय ब्लॉगर हैं और वे पहले भारतीय पेशेवर ब्लॉगर हैं। lebno.org और CTRLG.org उनके प्रसिद्ध ब्लॉग है जिनपर हर महीने मिलियन views आते हैं।  इन्होंने कभी अपनी blogging income publicly show नहीं की है लेकिन उनकी estimated monthly blog earnings लगभग 40 से 60 हजार डॉलर है जो भारतीय रुपये में 30 से 40 लाख के लगभग है।

हर्ष अग्रवाल 

इन्होंने 2008 में shoutmeloud.com से अपनी blogging journey को शुरू किया था। वे shoutmeloud  पर ब्लॉगिंग, SEO  और make money online से संबंधित ब्लॉग लिखते हैं, वे google adsense के साथ affiliate marketing से भी earning करते हैं। हर्ष अग्रवाल अपनी वेबसाइट से monthly लगभग 30 से 40 हजार डॉलर बना लेते है जो भारतीय रुपये में 20 लाख से 30 लाख रुपये के लगभग हैं।

श्रद्धा शर्मा 

श्रध्दा शर्मा टॉप भारतीय महिला ब्लॉगर है। इनका blog yourstory.com है जिस पर वह प्रसिद्ध और प्रेरणादायक लोगों की सफलता की कहानियां शेयर करती है, इनके ब्लॉग पर 15 हज़ार से भी ज्यादा प्रसिद्ध लोगों की स्टोरी published है। इनकी estimated monthly income 25 से 30 हजार डॉलर के लगभग है जो भारतीय रुपये में 17 लाख से 21 लाख रुपये तक हैं।

प्रीतम नगराले 

इनका प्रसिद्ध ब्लॉग  moneyconnexion.com है जिस पर वे make money online से related blogs लिखते हैं, इनके और भी बहुत सारे blogs हैं ब्लॉग्गिंग के साथ वे affiliate मार्केटिंग भी करते हैं। वे अपने  सभी blogs से लगभग monthly 20 से  25 हजार डॉलर तक कमा देते हैं जो भारतीय रुपये में लगभग 14 लाख से 17 लाख रुपये तक हैं।

technical ripon (blogging mafiya)

RipoN Sahaji एक इंडियन ब्लॉगर, seo एक्सपर्ट , youtuber है। इन्होने ब्लॉग्गिंग में काफी बड़ा मुकाम हासिल किया है ये 200+ ब्लॉग वेबसाइट को own करते है। इनकी मंथली एअर्निंग 40k से 50k डॉलर है। जो की महीने के 30 से 35 लाख होते हैं। दोस्तो और भी बहुत सारे indian bloggers हैं जो blogging से महीने के लाखों रुपये कमाते है।  हममे कुछ के नाम बताये हैं ताकि आप idea लगा सको की ब्लॉगिंग में कितना potential है blogging से आप कितना कमा सकते हो।

Blogging से income कैसे होती है :-

दोस्तो अभी तक हमने जाना कि blogging से कितना कमाया जा सकता है तो चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि ब्लॉगिंग से income कैसे होती है,ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाये , कितने तरीकों से हम blogging से पैंसे कमा सकते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि हम blogging से केवल adsense/ad network से ही पैंसे कमा सकते है लेकिन दोस्तों और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से हम blogging से काफी अच्छा पेंसे कमा सकते हैं।

बेस्ट ब्लॉगिंग से पैंसे कमाने का तरीका :-

Ads network / adsense –

यह सबसे मुख्य source है blogging से पेंसे कमाने का, ads network की मदद से आप अपने blog पर ads (विज्ञापन) लगाकर ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो। सबसे पॉपुलर ads network  गूगल एडसेंस है जो ज़्यदातर ब्लॉगर use करते हैं। आपको और भी बहुत सारे ads network मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपने blog को monetize कर सकते हो।

Affiliate marketing –

दोस्तो आप अपने blog पर affiliate products का promotion करके भी earning कर सकते हो ,बहुत सारे company affiliate program आपको मिल जायेगे जिनकी मदद से आप अपने blog से कमाई कर सकते हो , अगर आपका blog किसी एक केटेगरी पर है तो आप affiliate marketing से adsense से भी ज़्यदा कमाई कर सकते हो।

Sponsorship –

Sponsored ship से आप blog से earnings कर सकते हो, अगर आपका blog search engine पर rank कर जाता है तो आप अपने blog पर sponsored post डालकर भी पैंसे कमा सकते हो।

Sell online courses or ebooks –

आप अपना online course और ebooks  बना कर  अपने blog के माध्यम से sell कर सकते हो। इसके लिए आपके पास कोई skills होनी चाहिए जिसे आप लोगों को सिखा सको।

Guest post / backlinks –

दोस्तों अगर आपके blog का DA /PA स्कोर अच्छा है तो आप अपने blog पर backlinks और guest post के लिए चार्ज कर सकते हो ,बहुत सारे ब्लॉगर आपको मिल जायेंगे जो आपके blog से backlinks create करना चाहते हैं।

Direct ads ( banner ads) –

दोस्तों आप अलग -अलग कम्पनयों के विज्ञापन को अपने blog पर बैनर लगाकर ब्लॉग से पेंसे कमा सकते हो। आपको अपने blog केटेगरी से सम्बंधित कम्पनी से विज्ञापन के लिए सम्पर्क करना होगा। इससे आप काफी अच्छा पेंसे कमा सकते हो।

दोस्तो तरीके तो बहुत सारे हैं blogging से पेंसे कमाने के ,बस जरूरत है थोड़ी मेहनत और स्मार्ट works करने की फिर आपको हज़ारों तरीके मिल जायेगे blog से earning करने के।

कैसे आप ब्लॉग्गिंग से earning कर सकते हो।  

  • दोस्तों आगे बढ़ने से पहले आपको यह जानना होगा कि शुरुआत में 10 में से 9 ब्लॉगर फेल हो जाते हैं।  इसलिए आप में से हर कोई तब तक ब्लॉगर नहीं बन सकता जब तक आप इसके बारे में गंभीर नहीं होते।
  • ब्लॉगिंग कोई जैकपॉट नहीं है जहां आप रातों-रात अमीर बन जाएंगे।  यह एक लंबी प्रक्रिया है जहां आपको समय के साथ बहुत सी चीजें सीखनी होती हैं अपनी knowledge और skills को increase करना होता है तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो।
  • दोस्तो आज के समय मे competition काफी बढ़ गया है और दिन प्रतिदिन ओर बढ़ रहा तो अगर आप blogging में सफल होना चाहते हो तो आपको धर्य बनाय रखना होगा। ब्लॉगिंग में blog से पहला डॉलर कमाने में काफी समय लग सकता है इसके लिए आपके अंदर धैर्य होना जरुरी है।
  • सर्च इंजन के algorithm भी change होते रहते है वो ज़माना गया जब blog पर keyword के base पर कुछ भी लिखकर उसको रैंक कराना आसान था आज के समय मे unique और quality content ही रैंक कर सकता है। आपको धैर्य के साथ स्मार्ट वर्क और ईमानदारी से काम करने की जरुरत होगी।
  • आपको blogging के साथ और भी चीजों का ज्ञान होना जरूरी है , जेसे -SEO ,CMS ,Digital marketing etc. तभी आप blogging की journey में सफल हो सकते हो।

 क्या-क्या Challenges हो सकते है :- 

अगर आप blogging को अपनी रेगुलर आमदनी का साधन बनाना चाहते हो तो आपको क्या – क्या परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है चाहिए जानते हैं

ज्यादतर लोगों को भारत में अभी भी पता नहीं होगा कि blogging क्या है , अभी भी बहुत सारे लोग नहीं मानते हैं कि ऑनलाइन से भी पैंसे कमाए जा सकते है। ब्लॉगिंग इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ या अकाउंटेंसी जैसा पारंपरिक करियर ऑप्शन नहीं है। इस कारण समाज और आपके parents का blogging as a कैरियर चुनना accept करना मुश्किल हो सकता है।

देश में कोई भी संस्थान या कॉलेज नहीं है जो युवा उम्मीदवारों को ब्लॉगिंग के बारे में सही जानकारी दे सके।  कोई औपचारिक शिक्षा नहीं है, और इसलिए आपको स्वयं सीखना होगा।

क्या ब्लॉगिंग एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता :-

इसका जवाब है “हाँ ” दोस्तों blogging हमेशा रहने वाली है बल्कि अभी blogging industry continue up growing हो रही है ऐसे में blogging को एक कैरियर option बिल्कुल चुन सकते हो।

आज के समय में Google हर साल दुनिया भर के विभिन्न प्रकाशकों (ब्लॉगर) को अरबों डॉलर ($5 बिलियन) का भुगतान करता है। इसलिए Google को quality और valuable content की जरूरत है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने business promotion के लिए Google ads (विज्ञापन) का उपयोग कर सके, इससे Google को भी profits होगा. Google content खुद create नहीं कर सकता इसलिए Google को आपके समर्थन की जरूरत है जो quality content create कर सके। इसके बदले Google आपको adsense के माध्यम से pay करता है।

Blogging में आप केवल blogging के बारे मे नहीं सीखते हो बल्कि और बहुत सारी चीजों के बारे मे आपको सीखने को मिलता है जेसे digital marketing, affiliate marketing, search engine optimization, etc.ये सारी skills आपको भविष्य में और growth दिला सकती हैं।

ब्लॉगिंग से आप कितना कमा सकते हो :-

दोस्तो आप blogging से कितना कमा सकते हो यह निर्भर करता है आपके अनुभव, मेहनत और अपनी skills के ऊपर की आप कितना कमा सकते हो ,औसत भारतीय blogger भारत में प्रति माह $ 100 और $ 10,000 के बीच कमा सकते हो। औसतन, एक सामान्य ब्लॉगर प्रति माह लगभग $300 – $400 कमाता है।

हालाँकि, यदि ब्लॉगर अधिक अनुभवी है, तो वह $ 3000+ तक भी कमा सकता है।  भारत में सेलिब्रिटी ब्लॉगर प्रति माह $20,000 से $60,000 के बीच कमाते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion) :-

ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है। हम ये कह सकते हैं की ब्लॉग लेखन से आप भारत में एक सरकारी नौकर से ज़्यदा आराम से कमा सकते हो। ब्लॉगिंग के साथ -साथ आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर अपने बिज़नेस और ग्रो कर सकते हो। डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का फ्यूचर है जिसमे unlimited करियर ऑप्शन है।

दोस्तों अगर आप अभी स्टूडेंट हो तो आपको अभी पार्ट टाइम ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए ,डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहिए हो सकता है आप भविष्य में सफल हो जाओ। अगर आप अभी कोई जॉब करते है तो आपको हम यही सुझाव देंगे की पहले आप ब्लॉगिंग और डिजिटल मार्कटिंग अच्छे से सीखिए ,फिर धीरे -धीरे इस फील्ड में कदम रखे और जब आपकी ऑनलाइन इनकम आपकी जॉब इनकम से जयदा होने लग जाय तब आप अपनी जॉब को छोड़ सकते हो और ब्लॉगिंग और डिजिटल डिजिटल मार्केटिंग को फुल टाइम कर सकते हो।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपने कमेंट और सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

यह भी जाने –

1 thought on “क्या ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन हो सकता है।”

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी काफी अच्छी है। मैंने आपकी वैबसाइट को बूकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी देते रहेंगे। हमने भी लोगो को जानकारी देने की छोटी सी कोशिश की है अगर आपको अच्छी लगे तो आप हमारी वैबसाइट को एक Backlink जरूर दे। हमारी वैबसाइट का नाम है omeramankaheजहां हमने केवल दिल्ली से संबन्धित पोस्ट लिखा है। जैसे – Weekend Trips From Delhi छुट्टियों के समय दिल्ली घूमने वाले स्थान

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker