YouTube पर View कैसे बढ़ाएं Free बेस्ट तरीके

अपने कोई यूट्यूब चैनल बनाया है और अपने कुछ वीडियो भी डाल दी फिर भी आपके वीडियो पर कोई व्यूज नहीं आ रहे हैं या फिर कुछ गिने चुने व्यूज आ रहे है और आप अपनी यूट्यूब वीडियो पर कैसे व्यूज बढ़ाये जानना चाहते हो तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है इस आर्टिकल में हम बताने वाले है वो कोन से कारण हो सकते जिसकी वजह से आपके वीडियो पर व्यूज नहीं आ रहे हैं और कैसे आप यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बड़ा सकते हो ,तो जानने के लिये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े।
यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये इन हिंदी –
दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल तक पहुंच चुके हों तो मतलब आप यूट्यूब करने के लिए passionate हो, आप सच मे यूट्यूब करना चाहते हो तो चलिये जानते है।

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाये |Youtube पर view कैसे बढ़ाएं free

दोस्तों यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये इससे पहले आपको उन कारण को जानना जरुरी जिनकी वजह से हो सकता है आपके व्यूज नहीं आ रहे हो और उन कारणों में ही आपकी समस्या का हल आपको मिलेगा।

1.यूट्यूब वीडियो का थंबनेल

दोस्तो यूट्यूब पर वीडियो का थंबनेल अगर eyes catchy ना हो तब तक आपको व्यूज नहीं मिलते है आपका वीडियो कितना भी अच्छा क्यों ना हो ,अगर थंबनेल अच्छा नहीं होगा तो कोई भी वीडियो पर क्लिक नहीं करेगा,जिससे आपका CTR (click through rate ) कम हो जाएगा और यूट्यूब की नजर में आपका वीडियो लो वैल्यू content होगा और लोगो को वीडियो नहीं दिखाया जायेगा।
इसलिए दोस्तों थंबनेल लगाना बहुत जरूरी होता है अगर आप अपनी videos पर थंबनेल नहीं लगाते हो तो आज से ही हर वीडियो पर अच्छा सा थंबनेल जरूर लगाए। आपका वीडियो थंबनेल ऐसा होना चाहिए जिसकी भी उस वीडियो पर नजर पढ़े वह वीडियो को open जरूर करे । वीडियो थंबनेल मे अपनी वीडियो टॉपिक का hint होना चाहिए ताकि user समझ जाए कि आपकी वीडियो किस बारे मे है अगर उसके इंटरेस्ट की वीडियो होगी वह उस वीडियो को जरूर देखेगा।
कुछ लोग क्लिकबिट का उपयोग करते है मतलब वीडियो किसी और टॉपिक पर और थंबनेल पर कुछ ओर , किसी लड़की की फोटो लगा देते है या किसी फेमस यूटूबर की ,ऐसा करना भी सही नहीं होता है ऐसे में अलग कोई थम्बनेल देखकर वीडियो पर क्लिक कर भी देता है तो वह वीडियो खोलने के बाद फिर उसको स्किप कर देगा और फिर आपकी वीडियो का वाच टाइम डाउन हो जायेगा इसलिए ऐसा भी ना करें।

2. आपका टॉपिक सही नहीं है या ज्य्दा competitive है।

आज का समय माइक्रो niche content का है अगर आप आज टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो बना रहे हो और कल कोई entertainment वीडियो बना रहे हो तो ऐसे में आपका चैनल ग्रो नहीं करेगा ब्लकि डाउन चला जाएगा।
इसलिए सबसे पहले आपको एक माइक्रो niche टॉपिक पकड़ना चाहिए उसके बाद आप उस टॉपिक से रिलेटेड दूसरे टॉपिक भी कवर कर सकते हो जेसे example के लिए-
जेसे अपने ब्लॉगिंग टॉपिक अपने यूट्यूब के लिए चुना जो की एक माइक्रो niche टॉपिक है शुरु आती समय मे सिर्फ लोगों को ब्लॉगिंग के बारे मे बताना है उसके बाद जब आपका चैनल ग्रो करने लग जाए तब आप ब्लॉगिंग से रिलेटेड टॉपिक seo , affiliate marketing, social media marketing, make money online, digital marketing बारे मे बता सकते हो ये सब टॉपिक एक ही केटेगरी में आते है इसलिए आप इन सभी टॉपिक को कवर कर सकते हो।
दोस्तो कुछ देखे मेने जो सभी टॉपिक को लेकर वीडियो बनाते है जिसे आज कोई न्यूज की वीडियो बनाली कल कोई कॉमेडी वीडियो तो ऐसे में भी चैनल नहीं चलता है आज के समय में कॉम्पीटिशन काफी बढ़ गया है आप किसी एक टॉपिक को लेकर चले तो आपके लिए बेहतर रहेगा भले ही आपके व्यूज कम आये पर आपको अच्छा पैसा कमा सकते हो , दोस्तों यूट्यूब पर ज्य्दा पैसे कमाने के लिए ज्य्दा व्यूज आना जरुरी नहीं होता है बहुत सारे यूटूबर है जिनके 50k से लेकर 100k सब्सक्राइबर है वह लाखो रूपए हर महीने कमाते है इसलिए माइक्रो निच पर फोकस करें।

3. वर्क consistency की कमी

दोस्तो consistency मतलब होता है निरन्तरता, किसी भी चीज़ में सफलता हासिल करने के लिए निरन्तरता होनी जरूरी है। आज कल के समय में लाखो यूट्यूब चैनल हर दिन बनते है हर कोई पार्ट time ऑनलाइन इंकम करना चाहता है ऐसे में अगर आप महीनें में 10-15 वीडियो बनाकर रुक जाते है और सोचते हो कि मेरे चैनल पर कोई व्यूज नहीं आ रहा हैं तो आप यूट्यूब में successfull नहीं हो सकते हो । आपको आज के समय मे यूट्यूब पर सफल होना है तो आपको consistency बनाये रखनी होगी आपको कम से कम रोज एक वीडियो बनानी होगी इससे यूट्यूब को भी आपके चैनल का positive signal जाता है जिससे यूट्यूब आपकी वीडियो को ज्यादा लोगों तक दिखाता है जिससे आपको ज्यादा व्यूज और subscribers मिलते हैं।
अगर आप हर दिन नयी वीडियो बनाते हो तो आपकी वीडियो पर हर दिन कोई ना कोई नया user जरूर आएगा और क्या पता उसको आपकी वीडियो की जरूरत हो उसे आपकी वीडियो पसंद आए।
consistency का बेस्ट example – sourav joshi vlog यूट्यूब चैनल है जिसने काफी कम समय मे इतनी ज्यादा ग्रोथ यूट्यूब में हासिल की है जो कि एक नार्मल लाइफस्टाइल व्लॉग बनाता है।

4. आपका कंटेंट आपकी audience के लिए सही नहीं है

एक यूट्यूब चैनल तभी ग्रो कर्ता है जब वह लोगों के माइंड में अपनी छाप छोड़ता है मतलब लोग पसंद करने लगते है। कोई भी इंसान हर fields में experts नहीं हो सकता है यही आपको अपने अंदर ढूंढना है आपको देखना है कि लोग आपकी कैसी वीडियो देखना चाहते है इसके लिए आप यूट्यूब स्टूडियो का उपयोग कर सकते हो आप सारा डाटा देख सकते हो जैसे कोन सी वीडियो पर कितना impression आए है कितना engagement है आदि इसकी मदद से आप अपनी वीडियो की क्वालिटी को improve कर सकते हो और क्वालिटी कंटेंट अपनी ऑडियंस को प्रोवाइड कर सकते हो।

5. वीडियो में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO) की कमी

दोस्तो यूट्यूब भी एक सर्च इंजन है और हर सर्च इंजन के आपके कुछ algorithm होते है जिसकी मदद से वह quality content को आप तक पहुंचा पाता है अपनी वीडियो को सर्च इंजन के मुताबिक बनाना seo कहलाता है। seo में keyword. title, tags, description आदि चीजे आती है ये सभी चीजे अपनी वीडियो में होना जरूरी है तभी यूट्यूब को अपनी वीडियो के बारे मे पता चलता है कि अपनी वीडियो किस बारे मे है और किन लोगों को दिखाना है।
कुछ वीडियो बनाते है और कुछ भी टाइटल डाल देते है और ना कोई tags डालते है ना description ,दोस्तो ये सब चीजे जरूरी होता है इसलिए तो यूट्यूब ये सब ऑप्शन देता है। इसलिए हमेशा अपने वीडियो के title में एक अच्छा keyword डाले tag और description डाले।
अगर आपका चैनल का कंटेंट क्वेशन टाइप का है जैसे कैसे बनाये ,कैसे करें ,क्या होता है अदि तो इस टाइप के कंटेंट को लोगो सर्च करके ढूंढते है तो आपको इस टाइप के कंटेंट के लिए कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए और प्रॉपर seo करना चाहिए इससे जब लोग सर्च करिंगे तो आपकी वीडियो उनको दिखाई देगी।

6. आप अपनी वीडियो को लोगो के साथ शेयर (promotes) नहीं कर रहे हों

दोस्तो शुरुआती समय में यूट्यूब पर हर किसी के वीडियो पर कोई व्यूज नहीं आते है इसके लिए खुद ही अपनी वीडियो को दूसरे platform पर लोगों के साथ शेयर करना पड़ता है अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आज से ही करना शुरू करे आप सभी सोशल मीडिया platform पर अपना अकाउंट बनाए और अपने वीडियो केटेगरी से रिलेटेड ग्रुप को जॉइन करे और अपनी वीडियो को शेयर करें।
इससे नए लोगो को आपके कंटेंट के बारे पता और आपको व्यूज ,सब्सक्राइब भी मिलेगें ,इससे अगर आपकी वीडियो पर लोगो का अच्छा रिस्पांस आता है तो यूट्यूब भी आपकी वीडियो को ज्य्दा लोगो तक पहुचायेगा।

7. आप अपने व्यूअर के साथ कनेक्शन नहीं बना रहे हो।

जब कोई आपकी वीडियो पर कोई कमेंट करता है तो आप उसका रीप्ले जरूर करें इससे उसके माइंड में आपकी एक अच्छी इमेज बनेगी वह आपके चैनल को याद रखेगा,आपकी दूसरी वीडियो को भी देखेगा।
आप अपनी वीडियो के लास्ट में कोई सवाल पूछ सकते हो जिसका जबाब कमेंट बॉक्स में लिखने को कहे।
Q&A वीडियो करें ,जिससे लोगो का आपमें इंटरेस्ट आएगा और आपका और आपकी ऑडियंस के बीच एक अच्छा कनेक्शन बनेगा।

8. आपके पास सब्र की कमी है।

दोस्तो किसी भी चीज़ के सफल होने में time लगता है इसके सब्र होना जरूरी है अगर आप चाहते हो कि आप कुछ महीनों में एक सफल youtuber बन जाओ तो ऐसा होना मुश्किल है समय के साथ-साथ हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। हमेशा कुछ नया सीखने से ही हम आगे बढ़ते हैं आप अपने कंटेंट को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करें आपको आपकी मेहनत का फल जरूर मिलेगा। यूट्यूब पर कुछ समय काम करके कोई रिजल्ट ना मिलने पर छोड़ने की कोशिस ना करें बल्कि और मेहनत करें आप भी एक दिन सफल यूटूबर बनोगे।

दोस्तों ये कुछ कारण और उनके समाधान थे जिनकी वजह से आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज नहीं आते हैं। दोस्तों आपके कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े –

1 thought on “YouTube पर View कैसे बढ़ाएं Free बेस्ट तरीके”

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker