50+गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया -घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

भारत मे बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है सही रोजगार मिलना बहुत मुश्किल होता है जो थोड़ा बहुत रोजगार है भी तो उन लोगों के लिए जिनके पास डिग्री है ,कम पढ़े लोगों के लिए तो रोजगार पाना काफी मुश्किल हो जाता है। बात करे महिलाओं की तो भारत में अभी भी कुछ ही फील्ड है जहां महिलाएँ काम कर सकती है बात करे ग्रामीण महिलाओं के लिए बिज़नेस और जो कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए तो रोजगार का कोई साधन ना के बराबर होता है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, कम पढ़ी लिखी महिलाओं और गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया ,गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के तरीके जिनको कोई भी आसानी से कर सकते हैं, तो जानने के लिये आर्टिकल को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़े।

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया इन हिंदी
इस पोस्ट के टॉपिक देखे show

गांव की महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आईडिया

आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में अपना नाम कमा रही हैं. घर से लेकर बाहर जाकर नौकरी करने तक हर क्षेत्र में महिलाओं को देखा जा सकता है. दरअसल आज महिलाएं पुरुषों से कंधा मिला कर चल रही है और नौकरी के साथ साथ घर को भी बखूबी सम्भाल रही है. बच्चों को सम्भालने से लेकर गाड़ी चलाने तक, घर सम्भालने से लेकर देश की सत्ता में अपनी भागीदारी निभाने तक हर क्षेत्र में महिलाओ ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और यही वजह भी है।

आज महिलाओं को एक मजबूत शक्ति के रूप में भी देखा जाता हैं. और बदलते दौर के साथ महिलाओं ने समझ में अपना एक खास स्थान भी कायम किया. जो बाकी महिलाओं के लिए एक मिशाल है. लेकिन आज के इस बदलते दौर में गांवों में भी कुछ महिलाएं हैं जो सिर्फ घर सम्भालने तक है. जिनके अंदर घर के कामों को करने के अलावा अपनी पहचान बनाने की भी इच्छा है. लेकिन उन्हें इसके लिए कोई माध्यम नहीं पता है. तो आपको इस आर्टिकल में उन महिलाओं के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज ,गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया बताएंगे. जिनके जरिए ना केवल महिलाये अपनी पहचान बना सकती है साथ ही कुछ पैसे भी कमा सकती हैं।

1. पशुपालन व्यवसाय का बिज़नेस

दोस्तो पशु पालन का कार्य कोई भी कर सकता है और गांव में रहने वाली महिलाओ के लिए पशु पालन का बिज़नेस आईडिया सबसे अच्छा हो सकता है क्यूंकि इसमें आपको आपको पढ़े लिखे होने की कोई जरूरत नहीं होती है। पशु पालन में आप गाय, भैस, बकरी और मुर्गी पालन कर सकते हो, इन सभी पशु पालन मे आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है। पशु पालन के लिए आपको पशु रखने के लिए जमीन की जरुरत पड़ेगी अगर आपके पास खुद की जमीन हो तो सबसे बढ़िया बात है अगर नहीं है तो आप किराये पर पशु पालन के लिए जगह ले सकते हो। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी बहुत लागत की जरुरत पढ़ सकती है इस प्रकार के बिज़नेस में आपको सरकार से भी लोन , सब्सिडी दिया जाता है।

dairy farming business hindi

2. पशुपालन दुग्ध व्यवसाय,गाय और भैंस पालन

गाय और भैंस दूध का मुख्य स्रोत होतें हैं आज के समय में दूध दही घी की काफी ज्यादा demand देखने को मिलती है मुश्किल से ही pure गाय और भैंस का दूध मिल पाता है ऐसे में गाय और भैंस पालन आपके लिए रोजगार का काफी अच्छा साधन हो सकता है। यह बिजनेस आप कम लागत में भी शुरू कर सकते हो। शुरुआत में आप एक या दो गाय या भैंस है से भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हो उसके बाद धीरे-धीरे जैसे आपकी इनकम बढ़ेगी उस हिसाब से आप और दो चार गाय और भैंसों को अपने गौशाला में जोड़ सकते हो और अपना बिजनेस बना सकते हो इसमें आप दूध के साथ दही, घी, पनीर और मट्ठा आदि बेच सकते हो।

पशु पालन दुग्ध व्यवसाय लागत – गाय भैंस पालन मे लागत की बात करे तो एक गाय और भैंस की कीमत आपको 20 से 50 हजार तक पड़ जायेगी। पशु पालन दुग्ध व्यवसाय कमाई– दोस्तो आज के समय मे एक किलो गाय और भैंस के दूध की कीमत 50 से 70 रुपये के बीच मे है और घी की कीमत 500 से 700 रुपये तक है तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते हो कि गाय भैंस पालन मे कितनी कमाई हो सकती है।

3. बकरी पालन व्यवसाय

बकरी पालन भी काफी अच्छा व्यवसाय भी गांव की महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है। ग्रामीण इलाकों में बकरी पालन करना आसान होता है क्यूंकि गांव में बकरियों के चरने लिए जंगल और घास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है। इसमें आपको सिर्फ बकरियों को रखने के लिए जगह की जरुरत पड़ेगी अगर आपके पास खुद की जगह भी है तो आप रेंट पर भी सस्ते में कोई पुराना घर या जमीन ले सकते हो।

बकरी पालन में लागत – बकरी पालन में लागत की बात करे तो एक छोटे बकरी के बच्चे की कीमत आपको 1 हजार रुपये से 4 हजार रुपये तक पड़ जाएगी यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने बकरी पालना चाहते हो उसी हिसाब से आप लागत का अंदाजा लगा सकते हो। अगर आप शुरुआत में दस बकरी के बच्चे भी लेते हो या फिर 4 बड़ी बकरी भी लेते हो तो आपको कम से कम 20 से 40 हजार रुपये इन्वेस्ट करने पड़ेंगे।

बकरी पालन से कमाई – बकरी पालन में आप बकरी के दूध और मीट से कमाई कर सकते हो , एक किलो बकरे का मीट की कीमत 400 रुपये से 800 रुपये किलो तक है अब आप अंदाजा लगा सकते हो कि आप बकरी पालन से कितना कमा सकते हो।

4. मुर्गी पालन का बिज़नेस

मुर्गी पालन बिज़नेस भी ग्रामीण महिलाओ के लिए रोजगार का अच्छा साधन हो सकता है। मुर्गी पालन के आपको एक मुर्गी फार्म की जरुरत पड़ेगी जहाँ आप मुर्गियों को रख सकते हो। अगर आपके आस पास कोई खाली जमीन पड़ी है तो आप उस पर भी मुर्गी फार्म खोल सकते हो और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हो।
मुर्गी पालन लागत – एक मुर्गी का चूजा आपको आराम से 5 से 20 रुपये के बीच मे मिल जाएगा। इस बिज़नेस में आपको ज़्यदा लागत नहीं आएगी 20 से 30 हजार रूपए में आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते हो। इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको सर्कार द्वारा भी सहायता मिल जाएगी।
मुर्गी पालन से कमाई– इस business से आप चिकन मीट और अंडे बेच कर कमाई कर सकते हो। एक किलो चिकन मीट की कीमत 100 से 300 रुपये के बीच मे होती है और एक अंडे की कीमत 4 से 10 रुपये के बीच मे होता है। दोस्तो पशु पालन में सरकार का सहयोग भी आपको मिल जाएगा, सरकार द्वारा बहुत सी योजनाए चलाई जाती है जिनमे सरकार पशु पालन में आपकी मदद करती है. जेसे पशुओं के लिए चारा कम दाम में आपको मिल जाएगा, पशु पालन के लिए लोन आपको कम ब्याज पर आसानी से मिल जाएगा।

5. सिलाई बुनाई का काम

दोस्तो सिलाई बुनाई के कार्य को करने के लिए भी आपको किसी डिग्री की जरूर नहीं है आप अपने घर पर भी इस कार्य को शुरु कर सकते हो,इस कार्य में आप कपड़ा सिलाई बुनाई के साथ बैग्स, पर्स,शॉपिंग बैग्स,टेडी वियर और mask बनाने का कार्य भी कर सकते हो। गांव की महिलाओं के लिए यह एक बेस्ट बिजनेस आईडिया साबित हो सकता है।

सिलाई बुनाई के काम में लागत – सिलाई बुनाई के कार्य के लिए आपको एक सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी जो आपको बाजार में 4 से 10 हजार रुपये के बीच मे मिल जाएगी। अगर आप मार्किट में खोलना चाहते हो तो आपको एक दुकान की भी जरुरत होगी। आप अपने घर से भी इस बिज़नेस को कर सकते हो।
सिलाई बुनाई के काम से कमाई – इस कार्य में कमाई की बात करे तो एक लेडीज शूट/जेन्स पेंट कमीज की सिलाई की कीमत 400 से 800 रुपये तक होती है अब आप अंदाजा लगा सकते हो कि आप दिन के कितने रुपये कमा सकते हो यह कार्य आप part time और full time दोनों कर सकते हो। दिन के अगर आप 2 शूट भी बनाते हो तो आराम से हजार रूपए तक कमा सकते हो।
full time करने के लिए आप सिलाई बुनाई की अपनी दुकान भी खोल सकते हो बाद में आप लोगो को सिलाई काम सीखा भी सकते हो। यह भी गांव की महिलाओ के लिए एक बेस्ट बिज़नेस आईडिया है।

6 . खेती बाड़ी और फल सब्जी उत्पादन

दोस्तो यह भी गांव की महिलाओं के लिए रोजगार का अच्छा साधन हो सकता है खेती बाड़ी करने के लिए आपको किसी योगिता कि आवश्कता नहीं होती है हर कोई खेती बाड़ी और फल सब्जी उत्पादन का कार्य कर सकता है। सब्जियों के उत्पादन के लिए आप ग्रीन हाउस का उपयोग कर सकते हो उसके बाद आप हर मौसम में सभी प्रकार सब्जियों उगा सकते हो। फलों के उत्पादन के लिए आपको शुरुआत में बागवानी बनानी पड़ेगी जिसमें आपको फलों के पेड़ लगाने होंगे।

फल सब्जियों का बिज़नेस

खेती बाड़ी और फल सब्जी उत्पादन में लागत – इस कार्य में लागत की बात करे तो आपको बीज के लिए लागत लगेगी और इस कार्य के लिए आपके पास अपनी जमीन खेत होना जरूरी है अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है तो आप दूसरों की जमीन खेती के लिए किराये पर ले सकते हैं, इसमें आपको जमीन का किराया या फसल का कुछ हिस्सा जमीन मालिक को देना होगा।
खेती बाड़ी और फल सब्जी उत्पादन से कमाई – खेती बाड़ी में कमाई आपको काफी अच्छी हो जाएगी। यह आपके फसल पर निर्भर करता है अगर आप नयी नयी किर्षि तकनीकों के साथ खेती करोगे तो आपको मुनाफा जयदा होगा।

7. अचार बनाने का व्यवसाय

अचार बनाने का बिज़नेस भी ग्रामीण महिलाओ के लिए रोजगार का एक अच्छा साधन साबित हो सकता है। यह कार्य आप अपने घर पर ही कर सकते हो। अलग -अलग चीजों का अचार घर पर बनाकर आप मार्किट में बेच सकते हो जैसे नीबू ,आंवले ,आम और हरी मिर्च का अचार अदि। अचार बनाने की प्रकिर्या भी आसान होती है अगर आपको अचार बनाना नहीं आता तो आप यूट्यूब से देखकर सीख सकते हो।

अचार बनाने के बिज़नेस में लागत – अचार बनाने के लिए आपको सभी प्रकार के कच्चे फल सब्जी मंडी में मिल जायेंगे। अचार बनाने के लिए आपको मसाले भी आसानी से मिल जायेंगे और आपको 1-1 kg के प्लास्टिक जार की जरूररत पड़ेगी जिनपर आप अचार की पैकिंग कर सकते हो।

अचार व्यवसाय की कमाई – अचार को आप 100 से 300 रूपए प्रति किलो के भाव पर आसानी से बेच सकते हो। आप अचार के बिर्की हेतु नजदीकी मार्किट में दुकान दारो से भी संपर्क कर सकते हो और उन्हें अचार बनाकर बेच सकते हो। यह काफी अच्छा आईडिया है स्वरोजगार के लिए। आचार के बिज़नेस से आज के टाइम में कई स्टार्टअप चल रहे हैं जो काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

8. आटा चक्की और मसाले का व्यवसाय

दोस्तों आटा और मसाले की चक्की का बिज़नेस आईडिया भी काफी अच्छा रहेगा। आप आटा और मसाले पीसकर पैकिंग करके मार्किट में बेच सकते हो और अगर आप मार्किट में यह बिज़नेस शुरू करते हो तो आपके आस पास के सभी लोग आपके ही शॉप पर आएंगे। यह कार्य भी महिलाये आराम से कर सकती है।

आटा चक्की की लागत – 20 से 50 हजार रूपए तक आपको आटा और मसाले पीसने वाली मशीन मिल जाएगी और इसको लगाने के लिए आपको एक छोटे से कमरे की आवस्यकता होगी।
आटा चक्की और मसाले वयवसाय से कमाई। दोस्तों एक कार्य में 30 से 40 परसेंट मार्जिन आराम से बन जाता है मतलब अगर 100 रूपए का मटेरियल खरीदते हो तो उस पर 30 से 40 रूपए आप आराम से कमा सकते हो। आटा चक्की बिज़नेस की कमाए की बात करे तो दोस्तों इसमें आपको par/kg पिसाई पर 2 से 6 रूपए तक की कमाई आराम से हो जाती है।

घरेलु या गांव की महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आईडिया

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग घर बैठे काफी अच्छा पेंसे कमा रहे हैं पेंसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं अगर आप थोड़े बहुत पढ़े लिखे हो तो अब में आपको कुछ अन्य तरीके बताने वाला हूँ इनमे से कुछ online तरीके हैं कुछ offline तरीके हैं और इस business को करने के लिए आपको ज़्यदा investment की जरुरत भी नहीं पड़ेगी और आप ghar baithe rojgar पा सकते हो । इन सभी काम को कोई भी महिला हो या पुरुष दोनों कर सकते है वो भी गांव में रहकर। तो चलिए जानते हैं –

9. Coaching Center / Tuition Classes

आज के समय में हर कोई वियक्ति अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं अच्छी शिक्षा का मतलब है अपने बच्चो का future secure करना ,हर माँ बाप चाहता है की उनका बच्चा खूब पड़ लिखकर बड़ा होकर एक अच्छी नौकरी प्राप्त करे और उनका नाम रोशन करे इसके लिए जरुरी है बच्चो की पढ़ाई लिखाई ,आजकल के समय में केवल स्कूल जाकर बच्चे सभी subject को अच्छी तरह से cover नहीं कर पाते हैं इसके जरुरी होता है उनका tuition classes ,tuition classes की मदद से बच्चे उन subjects को भी अच्छे cover कर लेते है जिन्हे वे स्कूल में नहीं पड़ पाते हैं या स्कूल में अच्छे से समझ नहीं पाते हैं। यहाँ पर आपके लिए बहुत अच्छी opportunity है tuition classes start करके घर बैठे income करने की ,अगर आप ज्य्दा पड़े लिखे भी नहीं हो ,high school और inter pass हो तब भी आप 5th और 8th तक के बच्चो को आराम से पड़ा सकते हो।

अगर आप अच्छे पड़े लिखे हो ,आपको अच्छी knowledge है तब तो आप high classes तक के बच्चो को पड़ा सकते हो या आप coaching classes भी करा सकते हो आज के टाइम में सरकारी नौकरी की काफी ज़्यदा डिमांड है हर कोई government job निकलना चाहता है लेकिन competition इतना ज़्यदा है की बिना coaching के government job की उम्मीद करना ही बेकार है यहाँ पर आप अपना coaching classes चलाकर युवाओं को government job exam के लिए preparation करा सकते हो। इसके लिए आपको अपने घर का एक खाली room या हॉल की अवश्यकता होगी और थोड़ा बहुत teaching skills होनी चाहिए ,इसमें आप 2 -3 घंटे सुबह और 2 -3 घंटे शाम को अपनी tuition classes और coaching classes चला सकते हो और 10 -15 हजार रूपए आराम से घर बैठे कमा सकते हो।

10. योगा टीचर/gym trainer

आज कल के ख़राब जीवन शैली के कारण अपने आप को स्वस्थ और फिट रखना काफी मुश्किल है। अपने आप को स्वस्थ और फिट रखने के योग ,exercise और gym करना जरुरी है अब यहाँ पर बात आती है योग teacher or trainer की जिनकी demand आज के समय में काफी ज़्यदा है। आप 6 महीने या साल भर की yoga or gym trainer coaching करके अपना खुद का योगा और gym center खोल सकते हो या लोगो को योगा सीखा सकते हो इसके लिए आप सुबह और शाम को किसी ground में लोगो को train कर सकते हो।

11. Youtube चैनल as A बिज़नेस

दोस्तों youtube आज के समय में world का best second search engine है आज के समय में हर कोई youtube का इस्तेमाल करता है टेलीविजन का दौर धीरे धीरे ख़तम होता जा रहा है लोग इंटरनेट पर online platform जैसे youtube ,netfilx की और ज़्यदा आकर्षित हो रहे हैं। youtube एक free वीडियो content platform है जहाँ कोई भी व्यक्ति अपना youtube channel open करके के लोगो को entertain कर सकता है या knowledge शेयर कर सकता है youtube पर लोग अगर आपका content पसंद करते हैं हजारो लाखो लोग आपके वीडियो को देखने लगते हैं तब आप यहाँ से अच्छी ख़ासी कमाई भी कर सकते हो youtube से पेंसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं बस जरुरत है थोड़ी बहुत मेहनत और थोड़ी लगन की ,आप भी ghar baithe rojgar पा सकते हो।

यूट्यूब पर अगर आप अपने रोज की दिनचर्या भी लोगो को दिखते हो तो भी आप यूट्यूब से इनकम कर सकते हो और आजकल लोग यही कर रहे है।

12. Content writing( कंटेंट राइटिंग )

दोस्तों content writing आज के टाइम में काफी जबरदस्त चल रहा है हालांकि कॉम्पिटिशन भी बहुत हो रहा है लेकिन अगर आपके पास किसी भी चीज को अच्छे से explain करने हुनर है तो आप यहाँ काफी अच्छा business कर सकते हो ,content writing में सबसे टॉप में आता है blogging ,ब्लॉग्गिंग करके आप घर बैठे काफी अच्छा पेंसे कमा सकते हो ,बस आपको जरुरत है थोड़े मेहनत और सब्र रखने की, blogging करने के लिए आपको कोई एक टॉपिक select करना होगा जिसमे बारे में आप लोगो को information दे सको ,लोगो की help कर सको और उसके बाद आपको उस टॉपिक पर लिखना start करना है जब आपके blog पर लोग आने लग जाय तब आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पेंसे कमा सकते हो। इसके अलावा बहुत सारे और भी प्लेटफार्म है जहाँ आप लोगो के लिए content writing करके पेंसे कमा सकते हो।

13. Affiliate marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

आज के समय में काफी तेजी बाद रहा है। दोस्तों affiliate marketing में अगर आप किसी भी company के सामान को promote करके sell करवाते हो तब आपको उस company द्वारा उस product का कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। affiliate marketing करने के लिए आप social media का उपयोग कर सकते हो अगर आप की social media पर काफी अच्छी reach है तो आप किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करके काफी अच्छा पेंसे कमा सकते हो।

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस,महिलाओं के लिए घर बैठे रोजगार

14. Baby care center

क्या आपको बच्चे अच्छे लगते हैं ? अगर हाँ तो आप इसमें घर बैठे बेबी केयर हाउस open कर सकते हो। यह महिलाओं के लिए एक बेस्ट बिज़नेस आईडिया हो सकता है। आज कल के समय में बहुत सारे परिवार होते हैं जिनमे दोनों husband और wife का नौकरीपेशा जीवन होता है ऐसे में जब उनका बेबी होता है तो उनको जरुरत होती एक baby care center या servant की जो उनके बच्चे का देखभाल कर सके , यह काम आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हो जब आपके पास ज़्यदा बच्चे हो जाय तब आप अपने साथ और लोगो को भी इस काम से जोड़ सकते हो और एक अलग से baby care center भी खोल सकते हो।

15. Party planner

पार्टियाँ तो हर दिन होती रहती है कभी birthday party तो कभी anniversary,wedding reception etc .पार्टियाँ का session तो हमेशा चलता ही रहता है तो ऐसे में बहुत सारे लोग होते है जिन्हे या तो party arrange करने का टाइम नहीं होता है या उनको इतना knowledge नहीं होता ऐसे में उनको जरुरत होती है एक पार्टी planner person की जो उनको सब कुछ well organised करके दे। यहाँ पर अगर आपको लगता है की आप पार्टियाँ का सारा काम संभाल सकते हो और अच्छे से प्लान कर सकते हो तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है घर बैठे कुछ इनकम करने का ,आप पार्टी के हिसाब से चार्ज ले सकते हो यह काम आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों कर सकते हो।

16. Foods service –

foods service को टिफ़िन सर्विस भी कह सकते है। यह best home business ideas है जैसे आप अपने घर से अपनी किचन का उपयोग करके कर सकते हो , बहुत सारे नौकरी पेशा लोग होते हैं जो अपने घर से दूर जॉब करते है उनके पास खाना बनाने के टाइम नहीं होता है या उनको खाना बनाना पसंद नहीं होता है तो उनको जरुरत होती है घर के बने खाने की जो उन्हें सही टाइम पर दे सके। ऐसे में अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है या आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप यह काम शुरू कर सकते हो ,आप तीनो टाइम ब्रेकफास्ट ,लंच और डिनर का टिफिन पैक करके अपनी सर्विस दे सकते हो और खाने के हिसाब से चार्ज कर सकते हो।

17. Packing work –

दोस्तों पैकिंग का काम आपको पता ही होगा नहीं पता है तो हम आपको बता देते हैं जैसे की आपको नाम से पता चल जाता है पैकिंग मतलब बांधना या पैक करना ,इसमें आपको product or parsal को पैक करना होता है घर बैठे ,बहुत सारी कंपनियां होती जो अपने प्रोडक्ट की पैकिंग बाहर से करवाती है जैसे मसाले ,चायपत्ती ,अगरबत्ती,गिफ्ट packing इत्यादि। दोस्तों एक बार जरूर इस work को try करे पता करे आपके आस पास कोई पैकिंग का काम ,जिसे आप घर बैठे कर सके। packing work में सबसे अच्छी बात यह है की इसमें सारा सामान आपको कम्पनी आपके घर पर आकर देती है बस आपको उसको पैक करना होता है इसमें आपको par packing के हिसाब से payment मिलता है घरेलु महिलाओं के लिए सबसे अच्छा काम है इसे करके आप आसानी 5000 से 20000 तक घर बैठे कमा सकते हो या इससे ज़्यदा भी कमा सकते हो।

18. सिलाई बुनाई / tailoring work –

दोस्तों tailoring सबसे अच्छा काम है जिसे आप अपने घर बैठे कर सकते हो यह काम महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते है पर घरेलु महिलाओं के लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है जो part time कुछ work करके पेंसे कमाना चाहती है। यह काम शुरू करने के लिए आपको सिलाई का काम आना चाहिये या आपको नहीं भी आता है अगर आप interested हो तो आप इस काम को 5 -6 महीने में आसानी से किसी भी सिलाई center से सीख सकते हो उसके बाद अपना काम शुरू कर सकते हो। इसमें आप अपनी दुकान भी खोल सकते हो और घर बैठे भी part time work भी कर सकते हो ,आप अपने आस पास के लोगो के कपडे सील सकते हो ,कपडे के शॉपिंग बैग सिलकर दुकानदारों को बेच सकते हो,सर्दियाँ में स्वेटर बुन सकते हो। दोस्तों बात करे कमाई की तो इस काम से काफी अच्छी कमाई आप कर सकते हो एक शूट को सिलने के लिए आप 300 से 800 तक चार्ज कर सकते हो। अगर आपको ठीक काम मिलता है तो आप महीने के 15000 से 30000 तक आसानी से कमा सकते हो।

गांव की महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया

दोस्तों, जिस तरीके से लगातार देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में सिर्फ किसी एक के पैसे से घर चलाना काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे में दोनों लोगों को मिलकर ही घर खर्च चलाने की जरूरत पड़ ही जाती हैं. लेकिन कुछ महिलाओं को बाहर जाकर नौकरी करने में दिक्कत होती है. जिसकी वजह से कई बार महिलाये बाहर जाकर काम करने से कतराती है. तो अब हम आपको कुछ साइड बिज़नेस आइडियाज फॉर लेडीज के बारे में बताने जा रहे है जिनसे ना केवल महिलाये पैसे कमा सकती है बल्कि उन्हें घर से दूर या बहुत दूर तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

19. Beauty parlor Business (ब्यूटी पारलर)

आजकल देखा जाता है कि महिलाओं में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा एक दूसरे से ज्यादा खूबसूरत दिखने की होती है और सभी महिलाओं की यही इच्छा होती है की वो सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें इसके लिए वें कई एक्सपर्ट ब्यूटीशियन की सलाह लेती हैं. साथ ही कई घरेलु नुस्खे भी अपनाती है. दरअसल महिलाओं में प्रतिस्पर्धा इतनी ज्यादा बढ़ गयी है की अब वह किसी शादी,पार्टी या किसी अन्य फंक्शन में जाने से पहले ब्यूटी पार्लर जाना जरुर पसंद करती है. ऐसे में यदि आप एक ब्यूटीशियन है तो यह बिज़नस आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा. इसमें लागत भी कम आती है और आप इससे एक अच्छी आय कमा सकते हैं.

20. Cosmetic Shop Business

दोस्तों ये तो सभी जानते हैं कि हर महिला को cosmetic का काफी शौक होता हैं. गाँव हो या शहर हर जगह पर महिलाएं cosmetics सामान खरीदती है. इतना ही नहीं आपने देखा भी होगा की गाँव और शहर में फेरीवाले कॉस्मेटिक के सामान बेंचने जाया करते हैं और उनकी बिक्री भी अच्छी होती है. दरअसल ये बिज़नेस ही ऐसा है जिसमें प्रोडक्ट की मांग हमेशा बनी रहती है और इस business को शुरू करने में ज्यादा लागत भी नहीं आती. साथ ही इस business के जरिए आप अच्छी आय कर सकते हैं.

21. Jwellery Shop (गहनों की दुकान)

दोस्तों महिलाओं को सोने-चांदी के गहनों का काफी शौक होता है और आज के बदलते दौर में ये शौक दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में यदि आप एक ज्वेलरी शॉप खोलती हैं तो आप गहने बेंचकर अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं. हालांकि इस business में थोड़ी सी लागत ज्यादा आती है लेकिन आप शुरुआत में छोटे स्तर पर कम लागत के साथ इसे शुरू कर सकती हैं.

22. Handicraft shop business

दोस्तों आज कल handicrafts के सामान का काफी चलन शुरू हो गया है. लोग घरों, दफ्तरों, दुकानों को खास मौकों पर सजाने के लिए handicrafts के सामान का काफी use करते है. ऐसे में आप को अगर handicraft की वस्तुएँ बनाने का शौक है तो आप handicraft का business शुरू कर सकती है और सामान बना कर मार्केट में बेच कर आय कमा सकती है और खास बात ये है की इस business में लागत भी कम आती हैं.

23. Cooking youtube channel

दोस्तों अच्छे अच्छे पकवान खाने का सभी को शौक होता है. इससे भी ज्यादा महिलाओं को खाना बनाने का. तो अगर आपको खाना बनाने और लोगों को खिलाने का शौक है तो आप youtube पर अपना cooking channel बना सकती है और काफी लोगों के साथ अपनी बेह्तरीन recipes शेयर कर सकती है. इस बिजनेस में ना के बराबर लागत है और एक बार आपका चैनल famous हो गया उसके बाद आप इससे अच्छी कमाई कर सकती है. साथ ही अगर आप चाहें तो बाद में उसी के नाम से खुद का रेस्टोरेंट या कैफ भी खोल सकती हैं.

24. Dance Classes

अगर आपको dance का शौक है और आप चाहती हैं ज्यादा से ज्यादा लोगों को डांस सिखाना तो आप dance classes खोल सकती है हालांकि इसमें लागत सिर्फ एक अच्छे म्यूजिक सिस्टम को लेने की आएगी. लेकिन एक बार की लागत के बाद आप dance classes के जरिए अच्छी कमाई कर सकती है.

25. Tuition classes

दोस्तों अगर आपको पढ़ने और पढ़ाने का शौक हैं. तो आप अपनी tuition classes खोल सकती है. और एक अच्छी कमाई भी कर सकती है साथ ही इससे आपकी knowledge भी और strong हो जायेगी.

26. Blogging

अगर आपको किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल है तो आप घर बैठे इसका लाभ उठा सकती है और इससे घर बैठे भी पैसे कमा सकती हैं. इसके लिए आपको लैपटॉप, इन्टरनेट कनेक्शन आदि की जरुरत होगी. साथ ही आपको अपना blogging website बनवाना पड़ेगा. जिस पर आपको daily आर्टिकल पोस्ट करना होगा. जिससे आप एक अच्छे income कमा सकती हैं.

27. Candle Making Business

आप घर पर रहते हुए कोई बिज़नस करना चाहती हैं तो मोमबत्ती बिज़नस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन रहेगा. जिससे ना केवल आपके समय का सदुपयोग होगा साथ ही आप इस business से कुछ पैसा भी कमा सकती है. क्यूंकि आज कल market में काफी तरीके की Candles को खरीदते हुए आप लोगों ने देखा भी होगा.

28. Papad Making Business

दोस्तों पापड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं. फिर चाहे चाय हो या खाना लोग इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करते हैं. साथ ही मार्केट में इसकी डिमांड भी काफी होती है. ऐसे में अगर आपको घर पर लज़ीज़ पापड़ बनाना आता है. तो आप इसका business शुरू कर सकते है और इसमें लागत भी कम आती है साथ ही आप इसकी बिक्री से अच्छी income कमा सकते हैं.

29. Pickles Making Business

दोस्तों खाने के साथ अचार खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. और ज्यादातर लोगों की डिमांड होती है बेहतर स्वाद वाले अचार की. दरअसल अचार हम भारतीयों के जीवन में एक खास जगह रखता हैं. खाने की टेबल तब तक अधूरी मानी जाती है जब तक टेबल पर अचार लाकर ना रख दिया जाये. दरअसल अचार खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है. तो यदि आप घर पर रह रहकर परेशान हो चुकी है तो आप घर पर ही अचार का बिजनेस शुरू कर सकती है. इसमें ना तो ज्यादा लागत आएगी और ना ही ये ज्यादा जगह लेगा. क्यूंकि अचार को बनाने के लिए कच्चा माल आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा. वैसे भी मार्केट में तरह तरह के अचार की काफी मांग रहती है और इस business से आप काफी मुनाफा कमा सकती हैं.

30. Tiffin Service

अगर आपको खाना बनाने का शौक है और घर पर बैठे बैठे परेशान हो चुकी है तो आप अपना tiffin center खोल सकती है. जिससे आप अच्छा खाना लोगों तक पहुंचा सकती है और इससे पैसा भी कमा सकती है और अपने समय का सदुपयोग भी कर सकती है। ये बिज़नेस आईडिया उन महिलाओ के लिए बेस्ट है जो शहर में रहती है।

31. कपड़ो की दुकान

आजकल की फैशन की दुनिया में कपड़ों की कोई भी वैल्यू नहीं है लोग एक-दो बार कपड़ा यूज़ करने के बाद उसे दोबारा नहीं पहनते हैं और नया खरीद लेते है। शादी विवाह , बर्थडे पार्टी या कोई भी फंक्शन हो लोगो को नए -नए कपडे चाहिए होती है। ऐसे में कपड़ों की डिमांड हमेशा ही रहती है।

कपड़ों की दुकान का बिजनेस भी एक काफी अच्छा बिजनेस आइडिया है यह बिजनेस आप अपने गांव में रहकर शुरू कर सकते हो आप एक छोटी सी दुकान अपने गांव में खोल सकते हो बड़े शहरों जैसे दिल्ली के आप होलसेल मतलब काफी कम रेट में कपड़ों को उठाकर अपने गांव में दुकान खोल कर बेच सकते हो इसमें आपको काफी अच्छा मार्जिन मुनाफा मिल सकता है।

32. हैंड मेड प्रोडक्ट का बिज़नेस

हाथों से बनाए जाने वाले प्रोडक्ट का बिजनेस आज कल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं कर रही है इसमें गांव में उपलब्ध साधन का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के हाथों से बने प्रोडक्ट महिलाएं बनाती है जो की काफी सुंदर और रचनात्मक तरीके से बनाए जाते हैं। इनमे मिटटी के बर्तन , कुल्लड़ , टोकरी अदि प्रोडक्ट होते हैं। इस प्रकार के प्रोडक्ट खासकर लोग घर में सजावट के लिए उपयोग करते है क्यूंकि ये सभी प्रोडक्ट को हाथो से बनाया जाता है और यह देखने में काफी यूनिक और आकर्षक होते है।

33. मठाई नमकीन बनने का बिज़नेस

 ज्यादातर महिलाओं को किचन से संबंधित पकवान मिठाई बनाने का काफी ज्यादा शौक होता है तो अगर आपको भी मिठाई नमकीन बनाना आता है तो आप इसमें अपना बिजनेस बना सकते हो।  मार्केट में काफी सारे होममेड नमकीन और मिठाइयां बिकती है जिनको लोग काफी ज्यादा खरीदना पसंद भी करते हैं अगर आपका भी इन चीजों में हाथ साफ है तो आप इस बिज़नेस को ट्राई कर सकते हो आप अपनी यहाँ की फेमस मिठाई या नमकीन या अन्य कोई फेमस प्रोडक्ट को अपने घर पर बनाकर उसकी पेकिंग कर के लोकल मार्केट में बेच सकते हो और एक अच्छी खासी आमदनी कमा सकते हो।

34. ज्वैलरी की दुकान

आजकल के टाइम में आर्टिफिशियल ज्वेलरी का काफी ज्यादा क्रेज लोगों में है क्योंकि सोने की कीमत अधिक होने के कारण हर कोई व्यक्ति ओरिजिनल ज्वेलरी नहीं खरीद पाता है इसलिए लोग आजकल शादी विवाह या किसी फंक्शन के लिए आर्टिफिशियल ज्वैलरी का ही उपयोग कर रहे हैं ऐसे में आपके पास मौका है ज्वेलरी की दुकान खोलने का जहां कि आप ओरिजिनल ज्वेलरी के साथ आर्टिफिशियल ज्वेलरी का भी बिजनेस कर सकते हो इसके साथ आप महिलाओं का सजने सवारने का सामान भी अपनी शॉप में रख सकते हो।

35. लॉन्ड्री (कपडे धुआई) का बिज़नेस

दोस्तों आजकल लोगों का जीवन काफी ज्यादा अस्त-व्यस्त हो चुका है ऐसे में लोगों पास टाइम नहीं होता है कि वह अपने कपड़े खुद धुले और उनको अच्छे से प्रेस करें ऐसे लोगों को जरूरत होती है लॉन्ड्री सर्विस की मतलब कि जहां लोग अपने कपड़े देकर धुलाई करके कपड़ों पर अच्छे से प्रेस करके दे। कई बार ऐसा होता है कि घर में कुछ बड़े-बड़े कपड़े जैसे कि बेडशीट हो गई कंबल हो गए इन चीजों की धुलाई के लिए लोगों के पास मशीन नहीं होती है या फिर ऐसे कपड़ों को धुलने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है तो अगर आप लॉन्ड्री बिजनेस शुरू करते हो तो आप लोगों को कपड़े धुलाई और साथ में प्रेस करके दे सकते हो साथ में आप बड़े बड़े कपड़े जो कि घर पर धुलना आसान नहीं होता है उनकी सर्विस भी आप दे सकते हो इसमें आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

36. केक & बेकरी के प्रोडक्ट

आजकल बेकरी से रिलेटेड  प्रोडक्ट जैसे केक, समोसे, नमकीन, बेकरी बिस्किट, बर्गर पिज़्ज़ा आदि लोग खूब खाना पसंद करते हैं।  ऐसे में दोस्तों आपके पास मौका है अगर आपके आस पास कोई भी बेकरी की दुकान नहीं है तो आप अपने गांव में बेकरी की दुकान खोल सकते हो जहां पर आप बर्थडे के लिए केक, पेस्टी और बेकरी से रिलेटेड प्रोडक्ट रखकर बेच सकते हो। साथ में आप सॉफ्ट ड्रिंक जूस अदि प्रोडक्ट भी रख सकते हो।

37. प्लांट नर्सरी बिज़नेस

नर्सरी प्लांट बिजनेस आइडिया भी गांव की महिलाओं के लिए फायदेमंद बिजनेस है इसमें आप हर प्रकार के पेड़ पौधों उगाने का नर्सरी बना सकते हो इसके लिए आपको कुछ जमीन की जरूरत पड़ेगी जहाँ पर आप छोटे पौधों को उगा सकते हो, इस बिज़नेस में आप फल-सब्जियों और फूल  के पौधे उगा सकते हो।  यह बिज़नेस आपका काफी अच्छा चलेगा।

38. साबुन बनाने का बिज़नेस

साबुन बनाने का बिजनेस भी आप अपने घर पर रहकर कर सकते हो इसके लिए आपको रॉ मैटेरियल सप्लायर से लेना होता है। उसके बाद आप घर पर बैठकर अलग अलग प्रकार के साबुन बनाकर कर बिज़नेस कर सकते हो।

39. home made जूस

गांव में रहकर आप जूस बनाने का बिजनेस कर सकते हो जैसे आंवले का जूस, एलोवेरा जूस और अलग-अलग प्रकार के जो घर पर बना कर आप बेच सकते हो।  लोगों को मार्केट में pure जूस नहीं मिल पाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जूस बनाने वाली मशीन और पैकिंग के लिए बोतल की जरूरत होगी इसके बाद आप घर पर जूस बनाकर उसे मार्केट में बेच सकते हो और अच्छी खासी आमदनी कमा सकते हो। 

40. स्वेटर और स्टाल बनाने का बिज़नेस

हाथों से बनी हुई ऊन स्वेटर की काफी ज्यादा डिमांड रहती है खासकर की सर्दियों में, इसलिए अगर आपको सिलाई बुनाई का काम आता है तो आप सिलाई बुनाई के साथ स्वेटर बुनना स्टॉल बनाने का काम भी घर पर बैठकर कर सकते हो।  आप प्यारी प्यारी डिजाइन बनाकर स्वेटर को मार्केट में भेजते हो इससे आपको काफी अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है अगर आप ऐसे एरिया में रहते हो जहां की मौसम काफी ठंडा रहता है तो यह बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

41. हर्बल फार्मिंग

हर्बल फार्मिंग मतलब हर्बल की खेती इसमें आप अलग-अलग प्रकार के जड़ी बूटी औषधि पौधों की खेती करते हो जैसे कि एलोवेरा आंवला मूसली केसर आदि यह सभी औषधियों की दवाई बनाने में उपयोग किया जाता है इसलिए इस प्रकार की खेती करना फायदेमंद का बिजनेस होता है आयुर्वेद में इन औषधीय पौधों की काफी ज्यादा डिमांड होती है तो अगर आपके पास जमीन है तो आप हर्बल खेती कर सकते हो इसके लिए आप नजदीकी मार्केट या पतंजलि जैसे स्टोर से संपर्क कर सकते हो और वहां पर अपना माल बेच सकते हो।

दोस्तो इन सभी बिजनेस idea’s के अलावा आप घर पर सिलाई कढ़ाई ट्रेनिंग सेंटर, tailoring, interior designing, pottery designer, Mehandi making classes, Singing classes, art classes, kid’s care taker, grocery shop business जैसे कई काम घर से हो शुरू कर सकती है और अच्छी income कमा सकती हैं. दरअसल आज के इस बदलते दौर में महिलाओं के पास कई विकल्प है जिसके जरिए ना सिर्फ महिलाये घर बैठे पैसा कमा सकती है बल्कि खुद की एक अलग पहचान भी बना सकती हैं. साथ ही साथ अपनी financial problems को भी कम कर सकती हैं.

दोस्तों ये थे कुछ ghar baithe business ideas ,गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया इन हिंदी,घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया,गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस जिन्हे आप अपने घर बैठे करके कुछ extra income सकते हो. तो दोस्तों आपको कैसे लगे हमारे गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया इन हिंदी पर यह पोस्ट अपनी प्रतिकिया comment box में जरूर लिखे और आपके दिमाग में भी कुछ home business ideas है तो comment box में जरूर बताये।

औरतों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

औरतो या महिलाओ के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस सिलाई बुनाई का कार्य , टूशन क्लास ,योग सेंटर ,ऑनलाइन टीचिंग ,ऑनलाइन कंटेंट क्रेटर ,बुटीपालर शॉप ,फेसन डिजाइनिंग ,पशु पालन ,खेती बड़ी अदि।

आज के टाइम में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

दोस्तों आज के टाइम में ऑनलाइन बिज़नेस करना सबसे बेस्ट है ऑनलाइन आज कल लोग लाखो रूपए कमा रहे है घर बैठे , ऑनलाइन आप यूट्यूब ,ब्लॉग्गिंग , फ्रीलांसिंग अदि करके अपना बिज़नेस बना सकते हो और काफी कम समय में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों ये थे ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के कुछ तरीके ,उम्मीद है आपको ये कुछ बिज़नेस आईडिया पसंद आये होंगे अपनी प्रतिकिर्या नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी पढ़े –

1 thought on “50+गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आईडिया -घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम”

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker