एक दिन में बैंक से कितने पैसे निकाल सकते है ,कितनी है लिमिट जानिए

आजकल ऑनलाइन बैंकिंग का जमाना चल रहा है मतलब बिना बैंक गए आप अपने बैंक अकाउंट से घर बैठे लेन देन कर सकते हो ,किसी को भी पैसे भेज सकते हो अगर आपको cash चाहिए तो आप ATM से जाकर निकल सकते हो मतलब बैंक में जाने की कोई भी जरुरत नहीं है लेकिन आखिर एक दिन में बैंक से कितने पैसे निकाल सकते है यह सवाल आपके माइंड में भी कभी ना कभी जरूर आया होगा। ऑनलाइन हम एक दिन में कितना रूपए का लेन देन कर सकते है और अगर हमें cash निकलना है तो एक दिन में हम कितना cash निकाल सकते है यही हम आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है तो जानने के लिए लेख को लास्ट तक जरूर पढ़े –

एक दिन में बैंक से कितने पैसे निकाल सकते है 2022

एक दिन में बैंक से कितने पैसे निकाल सकते है

एक दिन में बैंक अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते है इसके लिए अलग -अलग बैंको के अलग अलग नियम है ,एटीएम के लिए अलग नियम है और अगर आप डायरेक्ट बैंक से cash निकलना चाहते हो तो उसके लिए अलग नियम है और ऑनलाइन बैंकिंग के लिए भी अगर -अगर नियम और लिमिट निर्धारित की गयी है जो हम आपको आगे इस लेख में विस्तार से बताने वाले है –

आरबीआई (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार कैश निकालने की लिमिट

दोस्तों इंडिया में बैंको को सही तरीके से संचालित करने के लिए RBI ही नियम बनाता है या हम ये भी कह सकते हैं की इंडिया में जितने भी बैंक बैंक है वह RBI के नियमो के अनुसार कार्य करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत में बैंकों से cash निकासी के लिए कुछ दिशानिर्देश तय किए हैं। नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, बचत बैंक खाते से प्रति दिन प्रति cash निकासी की सीमा रुपये 50 हजार रूपए है। चालू खातों के लिए, आरबीआई द्वारा नकद निकासी के लिए कोई विशेष सीमा निर्धारित नहीं की गई है। यह बैंकों पर निर्भर है कि वे ग्राहक की प्रोफ़ाइल और अन्य कारकों के अपने आकलन के आधार पर अपनी सीमाएँ निर्धारित कर सकते है ।

आरबीआई के नियम के अनुसार प्रति दिन ऑनलाइन लेनदेन की सीमा क्या है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत में ऑनलाइन लेनदेन के लिए दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं, और प्रति दिन लेनदेन की सीमा खाते के प्रकार और बैंक की नीतियों के आधार पर भिन्न होती है।

अधिकांश बैंकों के लिए, बचत खाते से ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए दैनिक लेन-देन की सीमा 2 लाख रुपये निर्धारित की गई है। । हालांकि, कुछ बैंक ग्राहक के प्रोफाइल या अन्य कारकों के आधार पर लेनदेन की कम सीमा निर्धारित कर सकते हैं। दोस्तों ऑनलाइन लेनदेन की लिमिट भी लेन-देन के प्रकार पर निर्भर करती है जैसे NEFT, RTGS, IMPS, UPI, आदि इसमें अलग अलग लेनदेन के लिए अलग अलग नियम है।

दोस्तों किसी भी बैंक से आप एक दिन चेक के माद्यम से केवल १ लाख रूपए तक ही कैश निकाल सकते हो otherwise आप दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते हो। अलग अलग बैंक से यह अमाउंट अलग अलग हो सकता है इसके लिए आप एक बार अपने बैंक से सम्पर्क जरूर करें। अभी हाल ही में सरकार की तरफ़ से बैंक से पैसे निकलने को लेकर कुछ नए नियम बनाये गए है। new cash withdrawal limit rule .

दोस्तों जब आप बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो साथ में ATM कार्ड भी मिलता है। इस कार्ड की मदद से आप बिना बैंक ब्रांच में जाए ही ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन, अगर आप चाहें कि एक बार में ATM से एक लाख रुपए निकाल लिए जाएं तो ऐसा संभव नहीं होता। क्योंकि हर बैंक के ATM से पैसे निकालने की लिमिट तय होती है। हर बैंक के ATM से एक बार में पैसे निकालने की लिमिट भी तय होती है और एक दिन में पैसे निकालने की लिमिट भी तय होती है। इसी तरह, अब बैंक ब्रांच से भी पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी जाती है।

एसबीआई बैंक (SBI bank ) कैश निकलने की लिमिट (ATM) –

एसबीआई बैंक अपने मेट्रो सिटी कार्डधारकों को 3 बार मुफ्त निकासी की सुविधा देता है मतलब आप तीन महीने के तीन बार किसी भी बैंक से पैसे निकलोगे तो आपका कोई भी चार्ज नहीं कटेगा जबकि अन्य शहरों में जैसे ग्रामीण और छोटे शहर कस्बो में उपयोगकर्ता को 5 बार मुफ्त निकासी का आनंद ले सकते हैं। free निकासी समाप्त होने के बाद अतिरिक्त शुल्क एसबीआई एटीएम के लिए ₹5 रूपए और अन्य किसी बैंक के एटीएम से निकासी के लिए ₹10 चार्ज आपका कटेगा । दोस्तों sbi के atm से आप एक दिन में न्यूनतम ₹100 है और अधिकतम ₹20,000 रूपए निकल सकते है। यह एटीएम कार्ड पर भी निर्भर करता है किसी एटीएम कार्ड से आप 40 हजार रूपए और 75 हजार रूपए तक पैसे भी एक दिन में निकल सकते हो।

वंही दोस्तों अगर बात करें की डायरेक्ट बैंक से चेक और withdrawal स्लिप से कितना पैसे आप निकाल सकते हो तो चेक से आप 1lakh रूपए तक और withdrawal स्लिप से आप अनलिमिटेड पैसे निकाल सकते हो इसके लिए कोई भी सरकार का नियम नहीं है इस बारे में अलग अलग बैंको के अपने नियम होते है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में विथड्रावल स्लिप के द्वारा cash निकलने की सीमा खाते के प्रकार और बैंक ब्रांच की लोकेशन पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर, एसबीआई बचत खाते के लिए withdrawal slip के द्वारा cash निकलने की सीमा रुपये है। 20,000 प्रति दिन, जबकि चालू खाते के लिए यह रु। 1 लाख प्रति दिन।

पंजाब नेशनल बैंक(PNB) से कैश निकलने की लिमिट (ATM)-

मेट्रो शहरों में 3 मुफ्त एटीएम निकासी की अनुमति है जबकि अन्य शहरों में डेबिट कार्ड के माध्यम से 5 मुफ्त निकासी की अनुमति है। अन्य निकासी पर ₹10 का शुल्क लगाया जाता है। क्लासिक कार्डधारकों की नकद निकासी की सीमा ₹25,000 है जबकि प्लेटिनम कार्डधारक ₹50,000 तक निकासी एक दिन में एटीएम से कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC) –

एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से पांच मुफ्त लेनदेन या पैसे की निकासी कर सकते हैं, इसके बाद किसी भी प्रकार के लेनदेन पर आपको चार्ज देना होगा । इंटरनेशनल निकासी पर ₹125 का शुल्क लगाया जाता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्ड के प्रकार के आधार पर, आपकी नकद निकासी की सीमा एटीएम से प्रतिदिन ₹10,000 से ₹25,000 तक हो सकती है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) बैंक से ATM limit –

आईसीआईसीआई बैंक के ATM से आप प्रतिदिन 50 हजार रुपये तक पैसे निकाल सकते हो। अन्य बैंको की तुलना में आप आईसीआईसीआई बैंक के अकाउंट से एटीएम की मदद से ज़्यदा पैसे एक दिन में निकाल सकते हो ,आईसीआईसीआई बैंक में एक कार्डधारक द्वारा निकाले गए प्रत्येक ₹1000 से अधिक लेनदेन पर ₹5 का निकासी शुल्क लगाता है और निकासी राशि अगर ₹25,000 से अधिक होगी तो , शुल्क बढ़कर ₹150 हो जाता है।

ऐक्सिस बैंक (axis bank) से कितने पैसे एटीएम से निकाल सकते हो

एक्सिस बैंक सभी प्रकार के लेनदेन के लिए ₹21 का निकासी शुल्क लेता है, जबकि इसकी एटीएम से अधिकतम cash निकासी सीमा ₹40,000 प्रति दिन है।

चेक की मदद से कितने पैसे एक दिन में निकाल सकते है

प्रति दिन चेक से पैसे निकालने की सीमा बैंक और आपके खाते के प्रकार पर निर्भर करती है। आमतौर पर, प्रति दिन चेक निकासी की सीमा प्रति दिन नकद निकासी की सीमा से अधिक होती है।भारत में, उदाहरण के लिए, अधिकांश बैंकों में प्रति दिन 1 लाख रूपए तक चेक से पैसे निकालने लिमिट होती है। लेकिन यह लिमिट सेविंग अकाउंट के लिए 10 लाख रूपए से 20 लाख तक और चालू खातों के लिए 1 करोड़ से 2 करोड़ तक भी हो सकती है यह निर्भर करता है बैंक अकाउंट के प्रकार, ग्राहक प्रोफ़ाइल और अन्य कारकों के आधार पर चेक निकासी की सीमा कम या अधिक हो सकती है।

जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट खोले

दोस्तों आज कल बैंक में अकाउंट लगभग सभी लोगो का होता है क्योंकि अब मोदी सरकार ने जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविदा दी मतलब आप बिना पैसो के भी अपना बैंक अकाउंट खोल सकते हो। पहले जिन लोगो के पास थोड़े बहुत पैसे होते थे तभी लोग अपना बैंक अकाउंट खोलते थे लेकिन अब जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट लगभग सभी लोग अपना अकाउंट खोल सकते हैं और आज के समय में खाता खुलवाना कितना जरुरी हो गया है ये सभी लोग अच्छे से जानते हैं बिना खाता खुलवाए हम कहीं से पैसे मंगाए तो दिक़्क़त हो जाती है और लेन देन में भी दिक़्क़त होती है लेकिन खाता के द्वारा हम कहीं का भी लेन देन आसानी से कर सकते हैं और चाहे तो पैसे कहीं से माँगा भी सकते है और आसानी से भेज भी सकते हैं।

दोस्तों बैंक से सभी तरह के गैर वित्तीय लेन-देन (Non-financial transactions) जैसे कि बैलेंस इंक्वायरी, एटीएम पिन बदलना, मिनी स्टेटमेंट निकालना वगैरह निशुल्क होते हैं। चाहे वे बैंक ब्रांच पर हों, या ATM पर हों या cash deposit machine पर हों। एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर भी निशुल्क होंगे। चाहे वे बैंक ब्रांच पर हों, या ATM पर हों या कैश डिपॉजिट मशीन पर पर हों।होमब्रांच आपके बैंक की वह ब्रांच होती है, जहां आपका सेविंग अकाउंट खुला हुआ है। होम ब्रांच के अलावा आपके बैंक की जो भी शाखाएं हैं वे सभी None Home Branch कहलाएंगी। दोनों तरह की शाखाओं से पैसे निकालने की सीमाएं इस प्रकार हैं-

होम ब्रांच से पैसा निकालने की सीमा

एसबीआई खाताधारकों के लिए, Home Branch में पैसा जमा करने या निकालने की कोई सीमा नहीं होती। लेकिन, अगर आपके अकाउंट के साथ चेकबुक जारी की गई है तो फिर withdrawal form से आप 50 हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकाल सकते। ऐसे अकाउंट को Cheque operated account कहते हैं। ऐसे अकाउंट से 50 हजार रुपए से ज्यादा निकालने के लिए चेक का ही इस्तेमाल करना होगा। बैंक शाखा से पैसा निकालने की सीमा, इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप अपनी Home Branch से पैसा निकाल रहे हैं कि None Home Branch से। दोस्तो इस तरह से आप पैसे निकाल सकते हैं पर check से आप ज्यादा जेसे कि हमने बताया के passbook या withdraw form के द्वारा आप केवल 50- हजार रुपए निकाल सकते हैं जबकि चेक के द्वारा आप 2-लाख रुपये निकाल सकते हैं लेकिन चेक से भी 10-लाख रूपए से ज्यादा नहीं निकाल सकते हैं ये बात हमने आपको बताई के आप आप एक दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं check book के द्वारा भी या withdraw form fill करके भी जैसे भी चाहे निकाल सकते हैं एक दिन में लेकिन क्योंकि हर चीज में लिमिट होती है इसीलिए पैसे निकालने में भी एक दिन की limit होती है के कितने निकल सकते हैं जितने सरकार द्वारा बताए गए हों केवल उतने ही इससे ज्यादा नहीं निकाल सकते हैं ना कोई bank assistant निकाल कर देता है।

निष्कर्ष (final words)-

तो दोस्तों आज का हमारा सवाल था के हम एक दिन में बैंक से कितने पैसे निकाल सकते हैं आशा है हम आपको ये आर्टिकल अच्छे से समझा पाए होगे जिस के भी दिमाग में ये सवाल हो या confusion हो के आखिर हम अपने account से कितने पैसे निकाल सकते हैं. तो उस भाई या बहन के लिए हमारा ये टॉपिक ये आर्टिकल बहुत ही helpful होगा और हम उम्मीद करते हैं. के आपको आपके सवाल की प्रॉब्लम दूर कर पाए होगे आज का ये आर्टिकल यही समाप्त होता है मिलते है।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें हम आपके सवालो के जबाब देने की जरूर कोशिश करिंगे –

यह भी जाने – आधार कार्ड से घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करें जानिए –

रिलेटेड आर्टिकल यह भी पढ़े –

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker