इंटरप्रेन्योर का मतलब क्या होता है इंटरप्रेन्योर कैसे बने

दोस्तो एक्सपर्ट का मानना है कि 2020 से 2030 का यह दशक इंडिया में बिज़नेस स्टार्टअप की क्रांति लाने वाला है ,स्टार्टअप मतलब नया और खुद का बिजनेस, जब नए स्टार्टअप आयेंगे तो मतलब नए इंटरप्रेन्योर आयेंगे भारत मे भी इंटरप्रेन्योरशिप की लहर चलने वाली है । तो दोस्तों आज कल यह आर्टिकल भी Entrepreneurship से रिलेटेड है आज हम आपको इंटरप्रेन्योर का मतलब क्या होता है,इंटरप्रेन्योर कैसे बने,एक सफल इंटरप्रेन्योर बन सकते हो कैसे अपना एक स्टॉप उप शुरू कर सकते हो बताने वाले है तो जानने के लिए इस लिख को लास्ट तक जरूर पढ़े –

इस पोस्ट के टॉपिक देखे show

what is Entrepreneurship

हाल में सोनी टीवी पर एक शो shark tank india का सीजन 1 और 2 आया था जो कि काफी पॉपुलर हुआ था इस शो में इंडिया के काफी सारे नए start-up और इंटरप्रेन्योर दुनिया के सामने आए थे और उन्होंने अपने स्टार्टअप को ओर अधिक ग्रो करने कर लिए फंडिंग भी उठाई थी। एक समय था जब लोग खुद का बिजनेस करने के लिए डरते, क्योंकि उस समय लोगों का माइंड सेट ऐसा था कि लोगों को लगता कि खुद का बिजनेस करने में रिस्क होता है या काफी ज्यादा पैसों की जरूरत होती है इसलिए लोग जॉब करना ही बेहतर समझते थे।

काफी सारे लोगों के पास बिजनेस के अच्छे-अच्छे आईडिया भी होते थे लेकिन वे अपना स्टार्टअप शुरू नहीं कर पाते थे लेकिन दोस्तों आज दौर बदल चुका खासकर कोरोना महामारी के बाद आजकल हर कोई व्यक्ती खुद का बिजनेस करना चाहता क्योंकि लोगों को पता चल चुका है कि बिजनेस बिना पैसे या काफी कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है और अगर बिजनेस में रिस्क होता है तो सक्सेस होने पर पैसा भी बहुत होता है ।

सफल इंटरप्रेन्योर कैसे बने

तो दोस्तों अगर आप भी खुद का बिजनेस करना चाहते हो या जानना चाहते हो कि एक सफल इंटरप्रेन्योर कैसे बने तो इस आर्टिकल में आपको इंटरप्रेन्योरशिप के बारे मे सभी जानकारी  मिलने वाली है तो आर्टिकल को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़े।

इंटरप्रेन्योर का मतलब क्या होता है या एक इंटरप्रेन्योर कोन होता है।

हर वो व्यक्ति इंटरप्रेन्योर होता जो अपना खुद का बिजनेस करता है, स्टार्टअप करता है, ख़ुद की कंपनी बनाता है या कोई नया बिजनेस मार्केट में लाता है सरल शब्दों मे कहे तो हर वो व्यक्ति जो अपना एक नया बिजनेस मार्केट में खड़ा करता है वह इंटरप्रेन्योर होता है।

example – किसी भी कंपनी के founder जेसे Amazon, filpcart, paytm,oyo rooms आदि इन सभी कंपनियां के जो founder है जिन्होंने इन कंपनियां को बनाया है वे एक इंटरप्रेन्योर है क्योंकि इन्होंने मार्केट में एक नया बिजनेस धंधा चालू किया है , एक कंपनी ब्रांड बनाया है।

एक इंटरप्रेन्योर कोन बन सकता है।

दोस्तो इंटरप्रेन्योर बनना इतना आसान भी नहीं होता कई हालातों से गुजरना पड़ता है, कई रिस्क लेने पड़ते है, सालो तक मेहनत करनी पड़ती है और सब्र रखना पड़ता है तब जा के सफलता हासिल होती है। कोई भी कंपनी या बिजनेस रातो-रात खड़ा नहीं हो सकता है इसमें समय लगता है इस लिए एक इंटरप्रेन्योर की सबसे बड़ी खूबी होती है धर्य रखना और निरंतर मेहनत करना।

इंटरप्रेन्योर हर कोई व्यक्ति बन सकता है किसी बिजनेस के जरूरी नहीं कि आप कितने पढ़े लिखे हो, आप आमिर या गरीब हो बस जरूरत होती है मेहनत, स्किल्स, idea और धर्य की।

काफी सारे इंटरप्रेन्योर है जो कि एक गरीब परिवार और ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होने के वाबजूद उन्होंने अपनी मेहनत ,स्किल्स और धर्य कि मदद से दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां खड़ी की है।  इसलिए आज आप क्या हो , कैसे है कुछ मैटर नहीं करता है। अगर आपके पास एक बेस्ट बिजनेस idea है तो आप अपनी मेहनत और लगन से एक बड़ा बिजनेस बना सकते हो और एक सफल इंटरप्रेन्योर बन सकते हो तो चलिए जानते है आप भी एक सफल इंटरप्रेन्योर कैसे बन सकते हैं और एक सफल इंटरप्रेन्योर की क्या-क्या खूबी होती है।

एक एंटरप्रेन्योर और बिजनेसमैन में क्या अंतर है

बिजनेसमैन वह व्यक्ति होता है जो किसी प्रकार की प्रोडक्ट और सर्विस का व्यापार करता है। वे प्रोडक्ट ओर सर्विस मार्केट डिमांड के अनुसार हो सकते हैं वह पहले से उपलब्ध होते हैं उनको लोगों तक पहुंचाने का काम एक बिजनेसमैन करता है। बिजनेसमैन का उदाहरण समझे तो मुकेश अंबानी जो कि इंडिया के सबसे अमीर आदमी है वहां एक बिजनेसमैन है वहां अलग-अलग प्रकार के बिजनेस करते हैं जैसे टेक्नोलॉजी से रिलेटेड, तेल आयत अदि। यह सभी चीजें मार्केट डिमांड पर निर्भर होती है।

इंटरप्रेन्योर वह व्यक्ति होता है जो एक नए आईडिया से बिज़नेस खड़ा करता है वह आईडिया कोई प्रॉब्लम का सलूशन हो सकता है किसी प्रोडक्ट और सर्विस में सुधार हो सकता है। दोस्तों अगर बात करें इंटरप्रेन्योर का एग्जांपल की तो सबसे बेहतर एग्जांपल – जोमाटो, फ्लिपकार्ट आदि का आप ले सकते हैं इसमें जो फाउंडर है उसने एक प्रॉब्लम का सलूशन मार्केट में लेकर आए हैं स्टार्टअप शुरू किया है लोगों की प्रॉब्लम को पकड़ कर उससे बिजनेस बनाया है इन लोगो को हम इंटरप्रेन्योर बोल सकते हैं।

एक सफल इंटरप्रेन्योर कैसे बने

दोस्तो हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है, मालिक बनाना चाहता, अगर आप भी खुद का बिजनेस ,स्टार्टअप करना चाहते हो तो आपको किन किन step से गुजरना पड़ेगा चलिए जानते है।

स्टेप 1 – आपके अंदर कुछ क्वालिटी, गुण होने जरूरी है जो एक सफल इंटरप्रेन्योर के पास होते हैं।

सफल इंटरप्रेन्योर के गुण और लक्षण (Characteristics of Entrepreneurship in Hindi)

1. रिस्क लेने वाला – दोस्तों एक सफल इंटरप्रेन्योर हमेशा एक रिस्क टेकर होता है जहां बिजनेस की बात आती वहाँ रिस्क जरूर होता है काफी सारे लोगों के पास बिजनेस आईडिया तो होता है लेकिन वे रिस्क टेकर नहीं होते हैं इसलिए वे डरते है अपना बिजनेस करने मे, इस कारण वे लोग कभी अपना बिजनेस शुरू ही नहीं कर पाते है। किसी भी चीज़ में रिस्क लेना अच्छा और बुरा कुछ भी हो सकता है लेकिन कहाँ पर रिस्क लेना है और कहाँ पर नहीं ये एक सफल इंटरप्रेन्योर अच्छे से जनता है ।

2. अपने काम के लिये passionate होना – आप जो कर रहे हों अगर आप उसके लिए passionate नहीं हो, आपको उस काम से प्यार नहीं है तो उस काम को मत करो क्योंकि उस काम मे आप सफल नहीं हो सकते हो, क्योंकि बिजनेस लंबा समय लेता है और लंबा समय आप उसी काम में दे सकते हो जिसके लिए आपको प्यार हो।

एक इंटरप्रेन्योर अपने काम के लिए passionate रहता है उसे उस काम करने मे मजा आता है उसका सपना सब कुछ होता है वह उस काम के लिए confidence,motivated रहता है।

3. खुद पर विश्वास होना – दोस्तों कहते हैं कि आपके आत्मविश्वास का आपकी सफलता में 80 % का योगदान होता है। बिजनेस में काफी उतार चढ़ाव आते हैं कभी हानि होती है तो कभी लाभ होता यही जिंदगी में भी होता है काफी सारे लोग अपने बुरे वक्त में टूट जाते हैं लेकिन एक सफल इंटरप्रेन्योर को खुद पर बिश्वास होता है कि अगर उसके बिजनेस लाइफ में किसी भी प्रकार का कोई बुरा वक्त आए तो वह उसको झेल लेना ,उसको खुद पर और अपने काम पर विश्वास होता। इसलिए खुद पर विश्वास आत्मविश्वास होना जरूरी है तभी आप आगे बढ़ सकते हो।

4. बड़ी सोच बड़ा उदेश्य रखना – इंसान की सोच ही उसकी जिंदगी को बनाती जेसी सोच उसी प्रकार के एक्शन होते हैं और वैसी ही लाइफ होती है एक सफल इंटरप्रेन्योर के बड़ी सोच होती है बड़े सपने और गोल होते है जो आम लोग नहीं सोचते है वह एक इंटरप्रेन्योर सोचता है तभी तो वह कुछ बड़ा कर पता है।

5. clear mindset – अपने उदेश्य के लिए clear mindset रखना, काफी सारे लोग हमेसा confuse ही रहते उनको पता ही नहीं होता है कि उनको करना क्या है एक इंटरप्रेन्योर का vision clear होता उसे पता होता है की उसे क्या करना है और कैसे करना है।

6. visualize करना – दोस्तों visualization एक महत्वपूर्ण गुण है जो हर इंटरप्रेन्योर में होना जरूरी है। कुछ अलग सोचना और उसको visualize करना मतलब दिमाग में ऐसा इमेज बनाना की जेसे वह हकीकत में हो चुका हो यह हर कोई नहीं कर पता है यह एक इंटरप्रेन्योर कर पता है। कोई इंसान पानी को भी बेच सकता है ये भी एक समय पहले किसी ने सोचा नहीं होगा लेकिन आज पानी भी बोतलों में बिक रहा हैं यह visualization का बेस्ट example है ।

7. Decision लेने की ability – दोस्तों कोई भी decision चाहे जिंदगी में हो या बिजनेस में सोच-समझकर लेना होता है क्योंकि आपका decision ही आगे क्या होना है इसको तय करता है। इसलिए एक इंटरप्रेन्योर को क्या सही है और क्या गलत है इसके बीच difference समझ आना चाहिए क्योंकि उसके decision से ही कंपनी या बिजनेस आगे बढ़ेगा।

8. Creative mind और innovative होना – Creative mind ही इंसान से नयी नयी innovation करवाता है, नए नए अविष्कार करवाता है। ज्यादातर इंटरप्रेन्योर एक innovators होते जो नयी नयी चीजे करने के लिए उत्सुक होते हैं इसलिए एक इंटरप्रेन्योर का mind क्रिएटिव और innovative होना चाहिए।

9. किसी भी समस्या का आसानी से हल ढूंढना – एक इंटरप्रेन्योर किसी भी समस्या को आसानी से हल कर लेता है क्योंकि बिजनेस में हर दिन कई समस्याएं आती है तो उन से कैसे निपटना है उनका हल कैसे निकालना है ये एक इंटरप्रेन्योर अच्छे से जनता है।

10. Consistency और धर्य बनाये रखना – दोस्तों Consistency मतलब होता है निरंतरता, किसी भी कार्य में Consistency और धर्य काफी ज्यादा मैटर करता है इसलिए एक सफल इंटरप्रेन्योर अपने कार्य के लिए Consistent रहता है और हमेशा धर्य बनाय रखता है क्योंकि उसको पता होता है कि बिजनेस में समय तो जरूर लगता है।

स्टेप 2 -एक इंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपके पास स्टार्टअप और बिजनेस आईडिया होना चाहिए।

पहले स्टेप में आप में सभी वो क्वालिटी आदतें होना जरूरी है जो एक सफल इंटरप्रेन्योर में होती है अगर आप में वो आदतें नहीं है तो आप उन आदतों को develop कर सकते हो इसके बाद एक सफल इंटरप्रेन्योर बनाने के लिए दूसरा स्टेप आपके पास एक अच्छा profitable बिजनेस स्टार्टअप idea होना चाहिए जिसपर आपको काम करना है।

अगर आपके पास अभी कोई idea नहीं है लेकिन आप अपना बिजनेस स्टार्टअप शुरू करना चाहते हो तो आपको पहले एक बेस्ट बिजनेस idea ढूंढना होगा जो आपके लिए उचित और लाभकारी हो ,जिसमें आपको knowledge हो, जो आपके interest में हो, जिस काम के लिए आप passionate हो, जो लोगों को कुछ ना कुछ वैल्यू दे रहा हो।

बिजनेस idea ढूंढने के लिए आप निम्न लिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हो –

  • इन्टरनेट की मदद से आप बिजनेस idea ढूढ़ सकते हो, काफी सारे आर्टिकल आपको internet पर मिल जाएंगे, हो सकता कोई idea आपको पसंद आ जाए।
  • लोगों की समस्याओं को देखे, अक़्सर किसी समस्या का हल ही एक बड़ा बिजनेस बन जाता है जेसे पहले आपको किसी special प्रोडक्ट को खरीदने के लिए बाजार के चक्कर लगाने पड़ते थे हर शॉप मे पता करना पड़ता था यह एक समस्या थी लेकिन आज आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर किसी भी special प्रोडक्ट को मिंटो मे ऑर्डर कर सकते हो यह उस समस्या का एक हल था। इसी प्रकार आपको भी आम लोगों की लाइफ को जानना होगा उनकी समस्याओं के बारे मे जानना होगा और उसका सबसे अच्छा हल क्या हो सकता है ये ढूंढना होगा इस प्रकार आप बिजनेस idea ढूढ़ सकते हो।
  • future के बारे मे सोचे की क्या चीज़ future में बदल सकती, आज कल टेक्नोलॉजी और लोगों का जीवन काफी तेजी से बदल रहा है इसी चीज़ को आपको देखना होगा क्या चीज़ को बदलने की जरूरत है जेसे अभी पेट्रोल डीज़ल vehicles का दौर जाने वाला है और electric vehicles का दौर आने वाला है इसमें काफी चीजे बदलने वाली है। इससे भी आपको अच्छे अच्छे बिज़नेस स्टार्टअप idea मिल जायेंगे।

स्टेप 3 – बिजनेस प्लानिंग करनी होगी।

अब आपके पास एक अच्छा बिजनेस स्टार्टअप idea है अब इसके बाद आपको अपने बिजनेस स्टार्टअप का एक पूरा माडल प्लान करना होगा। बिजनेस प्लानिंग में आपके बिजनेस में कितना पैसा लगेगा, कितने लोगों की जरूरत होगी, किस जगह पर आप शुरू कर सकते हो, मार्केटिंग, आपका बिजनेस का टार्गेट क्या है आदि चीजे आती हैं।

एक इंटरप्रेन्योर आपको बिजनेस प्लानिंग करना जरूरी होता है बिना प्लानिंग के कुछ भी चीज़ सही से नहीं होती है आपको सभी चीजों को अच्छे से रिसर्च करके तय करना होगा।

स्टेप 4 – बिज़नेस के लिए फंडिंग जोड़ना

अब दोस्तों आपका बिजनेस प्लान की तैयार है इसके बाद आपको अपने स्टार्टअप बिज़नेस को शुरू करने के लिए पैसे की जरूरत होगी तो आपको पैसा जोड़ना होगा अगर आपके पास उतना पैसा है तो अच्छी बात है लेकिन थोड़ा बहुत पैसा तो आप लोन के सकते हो या किसी से उदार के सकते हो या अपने बिजनेस को पार्टनर शिप मे भी कर सकते हो।

स्टेप 5 – अपना बिजनेस शुरू करें

दोस्तो अब आपके पास बिजनेस idea, बिजनेस प्लानिंग और फंडिंग भी है इसके बाद आपको अपना बिजनेस खड़ा करना है, शुरुआत में आप छोटे स्केल पर ही अपना बिज़नेस स्टार्टअप शुरू करें, इसलिए लिए आपको लोगों को hire करना होगा, कंपनी register करनी होगी, सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के कार्य और सही location जगह को select करना होगा। अपने प्रोडक्ट और सर्विस ,जो भी आपका बिजनेस हो उसको मार्केट में उतरना होगा।

स्टेप 6 – बिज़नेस की मार्केटिंग करना

दोस्तों किसी भी बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिये मार्केटिंग करना जरूरी होता है।  मार्केटिंग को ही मदद से आप लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हो अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हो।

मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने customer या targeted audience को जानना जरूरी है तभी आप सही से आपने प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग कर पाओगे।  मार्केटिंग के काफी सारे तरीके है जिसमें मुख्य traditional marketing और digital marketing है आप अपने बिजनेस के हिसाब से मार्केटिंग का तरीका चुन सकते हो।

स्टेप 7 – Customer feedback लेना और कस्टमर सपोर्ट

जब लोगों तक आपका प्रोडक्ट और सर्विस पहुंचता है तो हर किसी का अपना feedback होता है जेसे प्रोडक्ट की क्वालिटी, prize, usefull है या नहीं, प्रोडक्ट में क्या समस्या है ये सभी चीजों को जानना एक इंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी होता है क्योंकि हर बिजनेस का उद्देश्य पैसे बनाना होता है इसलिये लोगों के reviews समस्या जानना और उसको हल करना जरूरी होता है।

स्टेप 8 – बिजनेस को बड़ा करना

जब आपको लगे की आपके बिजनेस ने मार्केट में अच्छी पकड़ बना ली है तब आपको अपने बिजनेस स्टार्टअप को और बड़ा करना चाहिए ताकि अन्य कंपनी आपको पीछे न कर सके। बिजनेस बड़ा करने से आपकी ग्रो और कमाई भी ज्यादा होगी तब कोई भी आपको मार्केट में पछाड़ नहीं सकता है इसलिए एक इंटरप्रेन्योर हमेसा अपने बिजनेस को scale-up करता रहता है।

स्टेप 9 – अपने बिज़नेस को एक ब्रांड बनाना

दोस्तों बिज़नेस तो काफी सारे लोग करते है लेकिन बिज़नेस को एक ब्रांड बनाना ये काम सिर्फ एक इंटरप्रेन्योर ही कर सकता है। बिज़नेस और ब्रांड में सिर्फ इतना ही फर्क होता है की बिज़नेस धंधे से चलता है और ब्रांड नाम से चलता है (ब्रांड का बेस्ट example -apple iphone ,addidas ,nike अदि ) इसलिए एक सफल इंटरप्रेन्योर अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाता है।

निष्कर्ष (conclusion) :-

दोस्तों किसी ने सही कहा है की एक बड़े नौकर बनने से अच्छा है एक छोटा मालिक बनो ,एक ही लाइफ होती है इसमें में पूरी ज़िंदगी किसी की गुलामी करके ज़ीने का कोई फायदा नहीं है इसलिए अगर आपके पास एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है या बिज़नेस करना चाहते हो तो एक बार कोशिस जरूर करें चाहे आप छोटा ही बिज़नेस करें।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना की इंटरप्रेन्योर का मतलब क्या होता है ,एक सफल इंटरप्रेन्योर कैसे बने,Characteristics of Entrepreneurship in Hindi,तो उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी।  अपने कमेंट ,सुझाव और कोई भी सवाल कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

रिलेटेड आर्टिकल यह भी पढ़े –

मार्केटिंग क्या है ,क्यों मार्केटिंग करना जरुरी होता है। 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कैसे करें जानिए 

डिजिटल मार्केटिंग और ट्रेडिशनल मार्केटिंग में क्या अंतर होता है जानिए 

1 thought on “इंटरप्रेन्योर का मतलब क्या होता है इंटरप्रेन्योर कैसे बने”

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker