यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें best tips & tricks

यूट्यूब पर कैरियर बनाना और एक सफल यूट्यूब पर बनना आज के समय में लाखों युवाओं का सपना बन चुका है। यूट्यूब इतना पॉपुलर हो चुका है कि लोग इसे अपना फुल टाइम कैरियर के रूप में ले रहे हैं और कई युवाओं का सपना होता है कि वह एक दिन एक सफल यूट्यूब पर बनेंगे। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके इस यूट्यूब पर बनने के सपने को पूरा करने में आपकी हेल्प करने वाले हैं आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे एक सफल यूटूबर बन सकते हैं । हमने काफी सारी रिसर्च करके और काफी बड़े-बड़े youtubar से उनके एक्सपीरियंस को आपके साथ शेयर कर रहे हैं तो दोस्तों अगर आप भी एक सफल यूट्यूब पर बनना चाहते हो तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें?

यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि एक सफल यूट्यूब पर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए और किन-किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए ,यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें

एक सफल यूट्यूब पर बनने के लिए आपके पास धैर्य समय और टैलेंट होना जरूरी है तभी आप एक सक्सेसफुल youtubar बन सकते हो। दोस्तों आज के समय में यूट्यूब पर काफी ज्यादा कंपटीशन हो चुका है काफी नए-नए यूटूबर हर रोज यूट्यूब पर अपना चैनल बना रहे हैं और इसलिए अगर आप यूट्यूब पर सफल होना चाहते हो तो आपको इन सब लोगों से कुछ हटकर अलग कांटेक्ट बनाना होगा कुछ अलग वीडियोस क्रिएट करना होगा ताकि लोग आपकी वीडियो उसको देखें और आप को सपोर्ट करें।

एक सफल यूटूबर बनने के लिए टॉपिक selection

यूट्यूब पर सफल होने के लिए सबसे पहला स्टेप है आपको एक ऐसा टॉपिक select करना होगा जिसमें आपका इंटरेस्ट हो और आप उस पर लोंग टाइम तक वीडियोस बना सको। आप यूट्यूब पर अच्छे से रिसर्च करके ऐसे टॉपिक कैटेगरी को चुने जिस पर लोग अभी तक कम वीडियोस बना रहे हो और जिस पर कंपटीशन कम हो । मैंने यह देखा है कि यूट्यूब पर ज्यादातर युवा जब भी अपना यूट्यूब पर अपना चैनल बनाते हैं तो वह लोग अपना टेक टेक्नोलॉजी से रिलेटेड टॉपिक या फिर मोटिवेशनल से रिलेटेड अपना यूट्यूब चैनल बनाते हैं । जबकि इन टॉपिक केटेगरी पर ऑलरेडी यूट्यूब पर बहुत सारे यूट्यूब चैनल और यूट्यूब क्रिएटर हैं जो इन टॉपिक पर वीडियोस बनाते हैं। इसलिए वे यूट्यूब पर सफल नहीं हो पाते हैं।

यूट्यूब चैनल create करें

दूसरा स्टेप दोस्तों आपको अपना यूट्यूब पर यूट्यूब चैनल बनाना है। इसमें आपको कुछ बातों को ध्यान में रखकर ही अपना यूट्यूब चैनल बनाना है आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम अपने यूट्यूब वीडियोस के टॉपिक के अकॉर्डिंग या उससे रिलेटेड ही रखता है और आपके यूट्यूब चैनल का नाम कुछ ऐसा होना चाहिए ताकि लोग आसानी से उसे याद रख सके।

चैनल का नाम रखने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल क्रिएट करना है और उसके बाद सभी सेटिंग को अच्छे से करना है इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं बहुत सारे यूट्यूब पर आपको वीडियोस मिल जाएगी जहां से आप यूट्यूब की बेसिक सेटिंग कर सकते हैं। इसके बाद दोस्तों आपको अपने यूट्यूब चैनल का एक अच्छा सा बैकग्राउंड बैनर और चैनल आर्ट लगाना है। इसके बाद आप अपने चैनल के डिस्क्रिप्शन में जाकर अपने बारे में लिखें आपका चैनल किस बारे में है किस टॉपिक से रिलेटेड है और आप किस प्रकार की वीडियोस आपके चैनल पर डालने वाले हैं इस बारे में आप सारी जानकारी वहां पर लिखें साथ में अपना कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी भी डालें।

अपने चैनल पर क्वालिटी वीडियो डाले।

अब दोस्तों आपका चैनल वीडियोस अपलोड करने के लिए तैयार हो जाएगा अब आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियोस को बनाना होगा।

वीडियोस बनाने के लिए दोस्तों आपने पहले से जिस टॉपिक को सिलेक्ट किया है उसी से रिलेटेड कोई अच्छी सी वीडियोस बनाएं अगर आपका चैनल का टॉपिक कुछ ऐसा है कि लोग उसे सर्च करते हैं तो आपको कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी है साथ में आपको अपने वीडियो का SEO करना भी बहुत जरूरी है। यूट्यूब seo क्या है और कैसे करें जानिए

दोस्तों जब भी आप अपना एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करोगे तो एक बार खुद इस वीडियो को देखें और खुद से क्वेश्चन करें कि क्यों आपका यह वीडियो लोग देखना चाहेंगे क्या आपके वीडियो में क्या ऐसा कुछ है कि लोगों को पसंद आएगा अगर आपको लगता है कि आपकी वीडियो में सच में कुछ दम है तो आप वीडियो को अपलोड करें नहीं तो कोई फायदा नहीं होगा ।

धर्य बनाये रखे

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते समय प्रॉपर थंबनेल टाइटल डिस्क्रिप्शन और टैग का यूज करें। दोस्तो हमने जैसे शुरुआत में ही बताया कि आपको यूट्यूब पर सफल होने के लिए धैर्य समय और टैलेंट होना आपके पास जरूरी है तो दोस्तों जब आप अपनी वीडियोस को यूट्यूब पर अपलोड करोगे तो आपको शुरुआत में कुछ दिनों कुछ महीनों तक आपको कुछ भी न्यूज़ नहीं आएंगे इससे आपको डिमोटिवेट नहीं होना है आपको समय धैर्य रखना है और आप अपने कार्य को कंटिन्यू करते रहना है अपनी वीडियोस को अपलोड करते रहना है।

अपनी स्किल्स को improve करें

ज्यादातर लोग जब अपना यूट्यूब चैनल शुरू करते हैं तो शुरुआत में 10-15 वीडियोस डालकर अगर उन पर कोई भी views नहीं आता है तो फिर वह लोग वहीं से छोड़ देते हैं यही कारण है कि यूट्यूब पर ज्यादातर लोग सफल नहीं हो पाते हैं। यूट्यूब पर सफल होने के लिए दोस्तों आपको अपने आप पर विश्वास रखना होगा और अपने सभी उसको इंप्रूव करना होगा आपको हर दिन कुछ ना कुछ सीखना होगा यूट्यूब से रिलेटेड तभी आप यूट्यूब पर सक्सेसफुल हो सकते हो।

दोस्तों अगर आपके यूट्यूब video पर न्यूज़ नहीं आ रहे हैं तो आप अपनी वीडियोस को खुद देखें देखें कि उनमें क्या कमी है अगर आपको वीडियो एडिटिंग नहीं आती है तो आप एडिंग सीखे और अपनी वीडियो को और informative और इंटरेस्टिंग बनाएं ।

consistency बनाय रखे

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब पर सफल होने के लिए कंसिस्टेंसी होना जरूरी है मतलब आपको एक समय अंतराल पर अपनी वीडियो अपलोड करना होगा आपको ऐसा नहीं करना है कि आज आपने वीडियो अपलोड किया उसके बाद आप 1 हफ्ते बाद वीडियो अपलोड कर रहे हो आपको एक ऐसा नियम बनाना होगा एक ऐसा रूटीन तैयार करना होगा कि आपको एक या दो दिन बाद आपको वीडियोस अपलोड करना है। इससे दोस्तों आपके चैनल को जल्दी ग्रोथ मिलेगी और यूट्यूब का आप पर ट्रस्ट बना रहेगा जब आप रेगुलर कंटेंट अपलोड करते रहोगे तो आपके चैनल की एक अलग से अथॉरिटी बनेगी जिस कारण आपके वीडियोस यूट्यूब लोगों को ब्राउज़र टीचर में दिखाएगा लोगों को अधिक से अधिक दिखाएगा।

youtube पर सफल होने के Important point

रिसर्च करना जरूरी होता है

यदि आप एक youtuber हैं और यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं। तो आपको यह बात ध्यान देनी है कि आपको वीडियो के बारे में रिसर्च जरूर करनी है। यदि आप जल्दबाजी में रिसर्च करना भूल जाते हैं। तो इसका रिजल्ट यह आता है कि आपकी वीडियो में काफी सारी गलतियां रह जाती हैं। काफी सारी जगह पर गलती होने के कारण आपके कमेंट बॉक्स में लोगों द्वारा कही गलत कमेंट्स आने लगते हैं और आपको यह तो पता है कि एक बार जब आप वीडियो अपलोड कर देते हैं तो आप दोबारा उसे एडिट नहीं कर सकते हैं इसलिए उसे वीडियो में जो भी गलती होगी उसे ठीक नहीं किया जा सकता केवल आपके पास एक ही ऑप्शन बचता है कि आपको उसे वीडियो को डिलीट करनी होगी और फिर से उसे एडिट करके अपलोड करनी होगी पर अगर आपके वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज पहले से ही आ गए हो तो फिर उसे डिलीट करना काफी मुश्किल काम है। इसलिए ऐसी गलतियों से बचने के लिए अपनी वीडियो को बनाने से पहले ही उस पर अच्छे से रिसर्च कर लें।

Script जरूर लिखे

एक बेहतरीन वीडियो बनाने के लिए एक अच्छी script होना जरुरी है। Script की मदद से आपको वीडियो बनाने में काफी मदद मिलेगी। जैसे आपको कहां क्या बोलना है, कैसे बोलना, कब बोलना है। इसलिए अपने वीडियो के लिए एक अच्छी script जरूर बना लें। अपने अपने वीडियो वाले टॉपिक के लिए जितनी भी रिसर्च की है उसी हिसाब से आप अपने लिए एक स्क्रिप्ट तैयार करें। ध्यान रहे की स्क्रिप्ट बनाने समय कोई जरूरी बात लिखना ना भूल जाए। स्क्रिप्ट बनाने से आपको यह भी मदद मिलती है कि आपसे कोई भी जानकारी वीडियो में डालने से छूटती नहीं है। इसलिए हमेशा वीडियो बनाने से पहले अपने उस वीडियो के लिए एक script जरूर बनाए।

अपने वीडियो के वॉइस क्वालिटी पर ध्यान दें

एक अच्छी वीडियो के लिए सबसे जरूरी होता है उसकी वॉइस क्वालिटी। यदि आप एक वीडियो यूट्यूब पर डालते हैं। लेकिन उसकी वोइस बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। लाउड और क्लियर ना होने के कारण लोगों को ढंग से सुनाई नहीं दे रही है। तो फिर आपके अच्छे कंटेंट के वीडियो को भी पोस्ट करने का कोई फायदा नहीं है। हमेशा आपको ध्यान देना है कि आप अपनी वीडियो के वॉइस क्वालिटी को काफी क्लियर रखें। ताकि लोगों को समझ आ सके और वह पूरी वीडियो आराम से देख सके। यदि वॉइस क्वालिटी खराब होती है तो फिर आपकी ऑडियंस आपकी वीडियो को आधे पर ही देख कर चले जाते हैं। और इसका आपके चैनल पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमेशा अपनी आवाज को अपनी वीडियो में क्लियर और अलाउड रखें।

अपनी voice quality में सुधार कैसे लाएं?

यदि आपको अपनी वॉइस क्वालिटी में सुधार लाना है। तो सबसे ज्यादा ध्यान आपको इस बात का रखना होगा कि आप अपनी वीडियो में जो भी बोल रहे हो। उसे साफ-साफ और तेज आवाज में बोले ताकि आपके ऑडियंस तक वह अच्छे से पहुंच पाए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपके वीडियो के आवाज में ज्यादा शोर ना आए। अगर आप कहीं बाहर शूट कर रहे हो तो कोशिश करें कि एक अच्छे माइक का इस्तेमाल करें। वही आप अगर घर में शूट कर रहे हो तो बैकग्राउंड वॉइस ना आए। साथ ही आपके रूम का फैन बंद होना चाहिए क्योंकि ज्यादातर नॉइस आपके फैन का ही आपके वीडियो में आता है। और इसी बैकग्राउंड नॉइस के कारण ज्यादातर व्यूवर्स आपकी वीडियो को कुछ ही सेकेंड्स देख कर चले जाते हैं।

Over editing ना करें

ऐसे बहुत सी युटयुबर्स हैं जो कि अपनी वीडियो में कुछ ज्यादा ही एडिटिंग कर देते हैं या तो वह कुछ ज्यादा visual इफेक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं या sound इफेक्ट्स का। युट्यूबर्स कुछ ऐसी जगह भी इफेक्ट डाल देते हैं जहां पर कोई जरूरत नहीं होती है। और इन्हीं इफेक्ट्स के कारण देखने वाले सब्सक्राइबर्स बहुत ही इरिटेट हो जाते हैं और बीच में ही वीडियो छोड़ देते हैं। इसलिए जब भी आप कोई वीडियो पोस्ट करें तो ध्यान रहे कि आप ज्यादा एडिट ना करें जहां पर जरूरत हो इफेक्ट डालने की वही डालें। ताकि देखने वाले को भी वह वीडियो देखने में खुशी मिले ना कि इरिटेट हो।

बेस्ट इफेक्ट के साथ-साथ आपको अपनी वीडियो एडिट करने समय यह भी ध्यान रखती है कि उन क्लिप को हटा दें जो की बिना बात के आपने बनाई हो। उन्हीं सीन्स को वीडियो में डालें जो की जरूरी हो। ऐसा करने से आपकी वीडियो लोगों को अपनी तरफ ज्यादा अट्रैक्ट करेगी।

YouTube video SEO करें

जब आप वीडियो को अच्छे से एडिट कर लेते हैं तब बारी आती है उसे वीडियो को अपलोड करने की। यूट्यूब पर वीडियो को अपलोड करना कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना होता है जिससे आपकी वीडियो अच्छी हो। आपको अपनी यूट्यूब वीडियो को अपलोड करने के लिए SEO का ध्यान रखना होगा। यह एक बहुत जरूरी part होता है किसी भी वीडियो को अपलोड करने के लिए उसका प्रॉपर SEO करना। प्रॉपर SEO करने के लिए केवल चार चीजों का आपको ध्यान रखना है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

Thumbnail

कोई भी वीडियो का थंबनेल जितना अच्छा होता है उतना ही वह लोगों को वीडियो की तरफ आकर्षित करता है। आप अपनी वीडियो का थंबनेल अच्छा लगाएंगे तो फिर हर कोई उसे वीडियो पर एक बार क्लिक जरूर करेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रहे की थंबनेल आप वही डालें जिसका कनेक्शन आपकी वीडियो से हो। कुछ अलग थंबनेल अगर आप डालते हैं और व्यूवर्स उस पर क्लिक करते हैं। और उन्हें अंदर कंटेंट कुछ और मिलता है। तो इससे आगे आपके चैनल पर bad इफेक्ट पड़ता है। थंबनेल में वीडियो के टाइटल और जरूरी keyphrase को दिखाएं।

बेस्ट Clickable Title बनाये

किसी भी वीडियो की जरूरी चीज होती है उसका टाइटल। तो ध्यान रहे कि आप अपनी वीडियो का टाइटल बहुत ही अच्छा और आकर्षित रखें। टाइटल ज्यादा लंबा और बोरिंग नहीं होना चाहिए। जितना छोटा और यूनिक टाइटल होगा उतना ही व्यूवर्स आपकी वीडियो से आकर्षित होंगे। और ध्यान रहे की टाइटल हमेशा आपके कंटेंट से जुड़ी चीजों के बारे में ही होना चाहिए। आपका टाइटल केवल आपकी वीडियो के कुछ क्लिप्स के ऊपर नहीं होनी चाहिए। बल्कि पूरा वीडियो किस चीज पर निर्भर है उससे आपको एक अच्छा टाइटल बनाना चाहिए।

Description डालना भी है जरुरी

आपको अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन पार्ट पर भी पूरा ध्यान रखना है। बहुत से लोग इस पार्ट को ज्यादा इंपोर्टेंस नहीं देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप जितना सही अपना डिस्क्रिप्शन अपनी वीडियो का लिखते हैं। उतना ही प्रॉपर आपका SEO होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी हर वीडियो का डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखें। आपको अपनी description box में लिखना क्या है वह बताते हैं। आपको डिस्क्रिप्शन में अपनी वीडियो से जुड़ी चीजों को के बारे में लिखना होगा की क्यों व्यूवर्स को आपकी वीडियो देखनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको बताना है कि आखिर आपकी वीडियो में ऐसा क्या है जिसे लोग देखें। डिस्क्रिप्शन लिखते समय आप कुछ कीवर्ड का भी इस्तेमाल करें। इससे आपका डिस्क्रिप्शन काफी अच्छा दिखता है। साथ ही आप अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आपके ही कुछ अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिंक भी जोड़ सकते हैं।

Tags

आपको कोई भी वीडियो अपलोड करने से पहले उसके सभी tags को सही तरह से रिसर्च करके ही वीडियो में डालें। क्योंकि टैग एक ऐसी चीज है जो कि आपकी वीडियो को वायरल भी कर सकता है और साथ ही फ्लॉप भी। आप जिस भी टॉपिक के ऊपर अपनी यूट्यूब वीडियो डाल रहे हैं उससे जुड़ी जानकारी आप गूगल या यूट्यूब से ढूंढे और उससे जुड़े 10 कीवर्ड भी सिलेक्ट कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपका टैग्स ज्यादा लंबे ना हो केवल एक से दो शब्द के ही tags होने चाहिए। टैग्स अपनी वीडियो से रिलेटेड चीजों के ऊपर ही डालें।

निष्कर्ष –

दोस्तों यूट्यूब हो या कोई भी फील्ड ,सफल होने के लिए आपको धैर्य ,समय और स्किल आपके पास होनी जरुरी है तभी आप सफल हो सकते हो। तो इस आर्टिकल में हमने कुछ जरुरी पॉइंट बताये हैं जिनको अगर आप फॉलो करोगे तो आप एक सफल यूटूबर बन सकते हो। अगर आपके कोई सवाल है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

यह भी पढ़े –

1 thought on “यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें best tips & tricks”

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker