गूगल से पैसे कैसे कमाए – 10 जबरदस्त तरीके जानिए

दोस्तों Google सिर्फ एक सर्च इंजन ही नही है बल्कि एक बड़ी कंपनी है। ज़्यदातर लोग गूगल को ऑनलाइन इंटरनेट पर गूगल सर्च इंजन से ही जानते है लेकिन गूगल सर्च वो आपको आपके सवाल का जवाब प्रदान करने के अलावा आपके लिए आय का सोर्स भी बन सकता है।

गूगल से पैसे कैसे कमाए - 10 जबरदस्त तरीके जानिए

अगर आपने अपने जीवन में कभी भी ऑनलाइन काम करने का सोचा होगा तो आपके मन में गूगल के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में विचार एक बार जरूर आया होगा। अगर आप भी यह जानना चाहते है कि Google से पैसे कैसे कमाए। तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको गूगल से पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताने वाले है तो चलिए जानते है।

Google क्या है? – Google kya hai?

सबसे पहले दोस्तों आपको यह जानना जरुरी है की आखिर गूगल क्या है। दोस्तों ज्यादातर लोग गूगल को उसके सर्च इंजन से ही पहचानते हैं लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि गूगल एक कंपनी है जो कि दुनिया के टॉप टेन सबसे बड़ी कंपनियों के गिनी जाती है। दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल की पेटेंट कंपनी का नाम अल्फाबेट है  Alphabet (google) यह जानकारी कम ही लोगों को पता है  अगर आपको यह जानकारी मालूम थी तो नीचे कमेंट बॉक्स में yes मेरे को मालूम था  जरूर लिखें।

Google की बात करे तो यह एक search engine है। जो व्यक्ति को उनके सवाल या जवाब प्राप्त करने में सहायता करता है। गूगल को आप एक ज्ञान का सागर भी कह सकते हो जहाँ आपको हर जानकारी मिल जाएगी। सायद ही कोई टॉपिक या जानकारी होगी जो गूगल पर आपको सर्च करके न मिले। Google आज के युग का सबसे बड़ा search engine प्लेटफॉर्म है। भारत देश में अधिकांश लोग केवल Google Search Engine का ही इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि यह Google Search Engine आपके लिए आय का एक सोर्स भी बन सकता है, जिससे आप ढेरो पैसा भी कमा सकते है? अगर आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए तो चलिए अब जानते हैं की कैसे आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं ।

Google से पैसे कैसे कमाए? – Google se paise kaise kamaye

Google से पैसे कमाने के ऐसे कई तरीके है जिनसे लोग आज के समय में काफी अच्छा पैसा घर बैठे गूगल से कमा रहे हैं। अगर आप इन तरीको को एक बार शीख जाओगे तो आप भी आराम से गूगल से पैसे कमा सकते हो , आगे आपको सभी तरीके जिनसे आप ऑनलाइन गूगल से पैसे कमा सकते हो बताये है –

गूगल से पैसे कमाने के रियल तरीके –

  • Google AdSense
  • Blog/ website बनाकर
  • Google play store
  • Google Opinion Rewards
  • Google pay
  • Google map
  • Google youtube
  • Google ads (google adword)
  • Google affiliate network

#1 google adsense से पैसे कमाए

दोस्तों गूगल से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है गूगल ऐडसेंस गूगल एसएस क्या है और कैसे गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हो चलिए जानते हैं। दोस्तों गूगल ऐडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है जो कि ऑनलाइन एडवरटाइजिंग (विज्ञापन)  करके पैसे कमाता है। जैसा कि आप सभी को मालूम होगा कि गूगल का अपना सर्च इंजन है, youtube और गूगल का अपना play store भी है गूगल इन प्लेटफार्म पर ऑनलाइन विज्ञापन दिखाता है जिसकी मदद से वह पैसे कमाता है। गूगल ऐडसेंस यहां पर क्रेटर जो कि कंटेंट create करते हैं जैसे की यूट्यूब पर वीडियो, सर्च इंजन पर ब्लॉग वेबसाइट बनाकर, गूगल प्ले स्टोर पर एप्स बनाकर पैसे कमाने का मौका देता है। 

अब दोस्तों गूगल के यह जो प्लेटफार्म है इन पर कांटेक्ट क्रिएट करने के लिए गूगल को कंटेंट क्रिएटर की आवश्यकता होती है तो अगर आप भी गूगल से पैसा कमाना चाहते हो तो आप भी इन प्लेटफार्म पर कांटेक्ट क्रिएट करके गूगल ऐडसेंस की मदद से विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हो गूगल ऐडसेंस आपको अच्छा खासा पैसा देता है।

#2 Blog/ website बनाकर गूगल से पैसे कमाएं

आप google search engine प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ब्लॉगिंग के लिए कर सकते है। ब्लॉगिंग की बात करे तो ब्लॉगिंग सबसे आम तरीका है जिससे काफी लोग चुनते है। Blogging के अंदर आप लोग अपने द्वारा आर्टिकल या ब्लॉग के फॉर्म में लोगो के साथ कोई भी जानकारी अपने वेबसाइट के द्वारा शेयर करते है। जिससे वो Google search engine पर जब कोई व्यक्ति उससे जुड़ा कोई सवाल पूछता है तो उनको दिखाई देता है।

गूगल पर ब्लॉगिंग करके आप Google Adsense के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। Google Adsense प्राप्त करने के लिए आपको अच्छा और यूनिक आर्टिकल लिखने पर गौर करना चाहिए। अगर आप ऐसा कर पाने में सक्षम हो जाते है तो आपको काफी कम समय में आपकी वेबसाइट के लिए Google Adsense प्राप्त हो जाता है। जिसके बाद आप Google से पैसा कमाने के लिए पात्र हो जाते है। Blogging करने के लिए आपके पास लिखने और रिसर्च करने का उत्साह होना चाहिए अन्यथा आप इस फील्ड में सफल नही हो सकते है। अगर आप लंबे समय से Blogging कर रहे है तो आप प्रति महीने लाख रुपए से भी अधिक कमा सकते है।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए गूगल की तरफ से ही आपको फ्री में ब्लॉगर प्लेटफार्म मिलता है जो की गूगल का ही प्रोडक्ट है ब्लॉगर की मदद से आप अपना फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हो और उससे पैसे कमा सकते हो। ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के कई तरीके आपको मिल जयिंगे और आज के समय में कई लोग लाखो रूपए कमा भी रहे है।

जानने के लिए क्लिक करें :- ब्लॉग्गिंग क्या है और कैसे शुरू करें (how to start blogging)

#3 Google play store से पैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर के बारे में कौन नहीं जानता हर वह व्यक्ति जो स्मार्टफोन यूज़ करता है। वह अपने एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर का इस्तेमाल अपने मनपसंद गेम या फिर ऐप को डाउनलोड करने के लिए करता है। यह गेम और app फ्री होते हैं साथ ही कुछ पेड भी होते हैं लेकिन क्या आपको पता है यह प्ले स्टोर आपको पैसे कमा कर दे सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? तो आपको इस पॉइंट को पूरा पढ़ना होगा।

जैसा कि हमने आपको प्ले स्टोर पर मौजूद गेम और ऐप के बारे में बताया इनके जरिए आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं। वह कैसे आइए जानते हैं गूगल प्लेस्टोर पर आप खुद का app पब्लिश कर सकते हैं। अगर आपने कोडिंग सीखी है या कोडिंग की नॉलेज है, तो आप तरह-तरह के ऐप का निर्माण कर सकते हैं। इसके जरिए आप कम खर्च में अच्छी कमाई कर पाएंगे या फिर इसके लिए आप किसी डेवलपर को भी हायर कर सकते हैं। इसके अलावा प्लेस्टोर पर इतने सारे ऐप मौजूद हैं जिनमें 2 से 4 घंटे सही तरीके से काम करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर जितने भी मोबाइल एप्स अवेलेबल है ज्यादातर फ्री होते हैं लेकिन रियलिटी में वह फ्री नहीं होते हैं वह आपको विज्ञापन दिखाते हैं जिसके बदले वे पैसे कमाते हैं। अगर आपके माइंड में भी कोई अच्छा आईडिया है जिस पर आप एक मोबाइल ऐप बना सकते हो तो आप भी गूगल प्ले स्टोर की मदद से पैसे कमा सकते हो। 

आज के टाइम में हर कार्य के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर मोबाइल एप्स मिल जाते हैं ठीक इसी प्रकार आप भी किसी भी चीज से रिलेटेड मोबाइल एप्स बना सकते हो और गूगल प्ले स्टोर पर डालकर उस पर विज्ञापन लगाकर आप गूगल की मदद से पैसे कमा सकते हो।  गूगल ऐडसेंस की इतरा गूगल एडमॉब है जो कि प्ले स्टोर पर अवेलेबल एप्स पर विज्ञापन दिखाकर आपको पैसे देता है। 

अगर आपका मोबाइल एप्स काफी पॉपुलर हो जाता है काफी सारे लोग डाउनलोड कर लेते हैं तो आप उस मोबाइल ऐप की मदद से काफी अच्छा पैसा गूगल की मदद से कमा सकते हो आप महीने के लाखों रुपए आराम से बैठकर कमा सकते हो

 तो दोस्तों अगर आपके माइंड में भी कोई आईडिया है जिसका मोबाइल एप्स अभी तक बना नहीं है या फिर आप ऑलरेडी कोई मोबाइल ऐप है जिस को जिस में कुछ कमी है आप उस कमी को दूर करके अपना मोबाइल एप बनाकर उसे प्ले स्टोर की मदद से लोगों तक बचा सकते हो और आप अपना अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो

#4 Google Opinion Rewards

Google Play Store पर एक ऐप मौजूद है जिसका नाम Google Opinion Rewards है। इस ऐप के द्वारा आप गूगल द्वारा जारी किए गए सर्वे के सवाल का जवाब देते है। यहां पर आपको कई अलग-अलग प्रकार के सर्वे टास्क दिए जाते हैं जैसे कि अगर आपको चीज ऑनलाइन खरीदते हो तो उसका रिव्यू के बारे में ,अगर आप कहीं घूमने जाते हो तो उस से रिलेटेड आपको सर्वे ट्रांस दिए जाते हैं आपको अपना ओपिनियन देना होता है और इसके बदले गूगल आपको कुछ रीवार्ड्स प्वाइंट देता है। 

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल सेट अप करनी होगी और उसके बाद आपको अलग-अलग टास्क दिए जाएंगे जिनको आप पूरा करके रिवॉर्ड पॉइंट earn कर सकते हो। इन पॉइंट की मदद से आप ऑनलाइन चीजें खरीद कर रिडीम कर सकते हो।

#5 Google Pay द्वारा गूगल से पैसे कमाएं

Google आज के समय में सिर्फ एक सर्च इंजन ही नही है। आज के समय में गूगल पेमेंट एंड ट्रांस्केशन की दुनिया में भी अपना नाम बना रहा है। गूगल ने कुछ समय पहले ही Google Pay नाम का एक ऐप बनाया है। जिससे आप फ्री में अपने बैंक अकाउंट द्वारा किसी के नंबर पर पैसे भेज सकते है और आपको एक भी रुपए की फीस नहीं देनी होगी। अगर आप भी Google Pay का इस्तेमाल करते है तो आपको मालूम ही होगा कि यह ऐप आपको केवल खर्च करने के साथ साथ आपको कमाने का मौका भी देता है। अगर आप अपने लिंक से किसी भी कॉन्टैक्ट को Google pay के रजिस्टर्ड यूजर बनाते है तो आपके बैंक अकाउंट में प्रति रजिस्टर्ड यूजर 51 रुपए अकाउंट में क्रेडिट हो जाते है।

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye जानिए डिटेल्स में –

#6 Google Maps द्वारा गूगल से पैसे कमाएं

आपको तो मालूम ही होगा कि आप Google Maps को चालू करके दुनिया के किसी भी कोने में जा सकते हैं। Google के इस ऐप ने लोगो के जीवन में बढ़ी ही क्रांति लेकर आई है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप इस गूगल मैप्स के द्वारा काफी पैसे भी कमा सकते है। आप Google Maps के द्वारा अपने बाजार में मौजदू दुकानों को Google Maps पर विजिबल कर सकते है और उसके द्वारा उन दुकानदान से इसकी मेंटेनिंग फीस प्राप्त कर सकते है और प्रति महीने अच्छा खासा पैसा इस तरीके से बना सकते है।

गूगल मैप्स पर जब भी आप किसी लोकेशन पर विजिट करते हो तो आप उस लोकेशन के बारे में अपना फीडबैक रिव्यू गूगल मैप्स पर अपडेट कर सकते हो साथ में आप वहां की फोटो और उस जगह के बारे में डिटेल जानकारी गूगल मैप्स पर अपडेट कर सकते हो इसके बदले गूगल मैप से आपको कुछ पॉइंट मिलते हैं अगर लोग आपके फीडबैक रिव्यू को लाइक करते हैं इसके बदले भी आपको गूगल मैप से अच्छे खासे पॉइंट मिलते हैं जिनको रिडीम करके आप पैसे कमा सकते हो

#7 यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाए

दोस्तों आप में ज़्यदातर लोगो को पता ही होगा की यूट्यूब भी गूगल का प्रोडक्ट है यूट्यूब को भी गूगल ही रन करता है और यूट्यूब आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है जहाँ कोई भी आसानी से पैसे कमा सकता है। बस आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो डालनी होती है और अगर आपके वीडियो लोग देखना पसंद करते है मतलब आपकी वीडियो पर व्यूज अच्छे आते हैं तो आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो।

यूट्यूब से पैसे कमाने का बिजनेस मॉडल काफी सिंपल है।  यूट्यूब आपको फ्री में यूट्यूब चैनल बनाने का मौका देता है आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियोस डालकर पैसे कमा सकते हो जब आप अपनी वीडियो डालते हो तो यूट्यूब उस वीडियो को लोगों तक पहुंचाता है अगर लोगों को आपकी वीडियो पसंद आती है आपको कांटेक्ट अच्छा लगता है तो यूट्यूब आपकी वीडियोस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है आपकी वीडियो पर जितने ज्यादा views आते हैं उतना ही ज्यादा पैसा आप यूट्यूब से कमा सकते हो।

जब आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाते हो, वीडियोस डालते हो और आपके वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज आते हैं तो इसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस से अपना यूट्यूब चैनल कनेक्ट करना होता है। इसके लिए आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना होता है अप्रूवल लेने के बाद आपके चैनल पर गूगल एडसेंस के द्वारा विज्ञापन दिखाए जाते हैं जो कि आपकी वीडियोस के स्टार्टिंग में, बीच में और लास्ट में दिखाई जाते हैं इसके बदले गूगल आपको पैसे देता है यूट्यूब से ज्यादा क्रिएटर यूट्यूब गूगल ऐडसेंस की मदद से ही पैसे कमाते हैं।

#8 Google ads (google adword)

दोस्तों गूगल ads भी गूगल का ही प्रोडक्ट है जो कि कंपनियों, ब्रांड्स और लोगों को उनके बिजनेस को ग्रोथ करने के लिए youtube, blog website और सर्च इंजन पर ऑनलाइन विज्ञापन करवाने की सर्विस देता है। google ads PPC (pay per click) के बिज़नेस मॉडल पर कार्य करता करता है मतलब जब कोई विज्ञापन पर क्लिक करेगा तभी विज्ञापन करवाने वाले हो पैसे देने होते हैं। इसके अलावा ब्रांड awareness के लिए भी आप विज्ञापन google ads की मदद से करवा सकते हो।

अब दोस्तों सवाल आता है कि आप गूगल ads की मदद से कैसे पैसे कमा सकते हो तो इसके लिए आपको गूगल ऐड मैनेजमेंट की सर्विस आप लोगों को दे सकते हो अगर आपको गूगल ads पर विज्ञापन चलाना आता है आपको इसके बारे में नॉलेज है तो आप अलग-अलग लोगों को,brands, कंपनियों को अपनी सर्विस देकर उनसे चार्ज कर सकते हो।

  • गूगल ads पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको google adword पर अपना एक अकाउंट क्रिएट करना होगा
  • इसके बाद आपको set up ad campaign करना होगा।
  • इसके बाद आपको relevant keywords को ढूढ़ना है और उस पर bids लगाना है।
  • इसके बाद high-quality ads आपको बनाना होगा और इसके बाद track your results .

#9 Google affiliate network

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हो या आपकी कोई वेबसाइट है तो आप गूगल एफिलिएट नेटवर्क की मदद से अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट करके गूगल से पैसे कमा सकते हो। जब आप किसी प्रोडक्ट और सर्विस को अपने ब्लॉग वेबसाइट की मदद से प्रमोट करते हो तो अगर कोई यूजर इस प्रोडक्ट को या सर्विस को खरीदना है तो इसके बदले आप को उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। 

अगर आपका ब्लॉग वेबसाइट किसी एक टारगेटेड कैटेगरी या niche से रिलेटेड है तो affiliate मार्केटिंग आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है पैसे कमाने का आप उस कैटेगरी से रिलेटेड प्रोडक्ट्स और सर्विस को अपने ब्लॉग वेबसाइट पर प्रमोट कर सकते हो इससे ज्यादा चांसेस होंगे कि जब भी लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो अगर उनको प्रोडक्ट ओर सर्विस पसंद आती है तो वह आपके ब्लॉग के माध्यम से उस प्रोडक्ट सर्विस को खरीद सकते हैं। इसके बदले आपको उस कंपनी से

Google से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

गूगल में कौन सा गेम खेलने पर पैसा मिलता है?

गूगल के द्वारा गेम खेल कर पैसे कमाने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं वह कौन से गेम है जो आइए आपको बताते हैं – MPL, dream11, विंजो my11circle, zupee आदि।

क्या गूगल से पैसे कमाएं जा सकते है?

जी हां, बिल्कुल इस आर्टिकल में हमने आपको गूगल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में ही बताया है। गूगल से पैसे कमाने की कई सारे तरीके हैं बस आपको सही से काम करना होगा, एक सही तरीके को अपनाकर आगे बढ़ना होगा तब आप लाखों रूपए तक गूगल से कमा सकते हैं।

गूगल 1 दिन में ₹1000 कैसे कमाए

अगर आप 1 दिन में ₹1000 कमाना चाहते हो तो आप ऑनलाइन यूट्यूब, ब्लॉगिंग और affiliate मार्केटिंग की मदद से 1 दिन में 1000 रूपए से ज्यादा पैसे आराम से कमा सकते हो इसके अलावा आप ऑफलाइन जॉब करके भी दिन के हजारों रुपए कमा सकते हो। अगर आपके पास कोई स्किल है या कोई डिग्री है तो आपको आराम से 30 से 40 हजार रुपए महीने की सैलरी मिल जाएगी मतलब दिन के 1000 में से ज्यादा आप आराम से कमा सकते हो।

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस से आप 2 तरीकों से पैसे कमा सकते हो पहला तरीका है यूट्यूब पर वीडियोस बनाकर और दूसरा तरीका है सर्च इंजन पर वेबसाइट और ब्लॉग बनाकर

निष्कर्ष (conclusion):

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया है कि आप किस प्रकार से Google से पैसा कमा सकते है? और इससे जुड़ी सभी जानकारी सरल शब्दों में बताने का प्रयास किया है।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ भी शेयर कर सकते हैं। वही अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है, तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

रिलेटेड आर्टिकल इन्हे भी जरूर पढ़े :-

2 thoughts on “गूगल से पैसे कैसे कमाए – 10 जबरदस्त तरीके जानिए”

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker