यूट्यूब से पैसे कब और कैसे मिलते है कितने like views पर पैसे मिलते है।

आज का हमारा सवाल है के यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी एक यूट्यूब क्रिएटर बनना चाहते हो या आप अभी यूट्यूब पर काम कर रहे हो और आप भी जानना चाहते हो की यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकरी इस आर्टिकल में आपको मिल जाएगी –

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते है

अगर आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर उस पर वीडियो डालते हो और आपकी वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज आते है तो इसके बदले यूट्यूब आपको पैसे देता है। इसके लिए सबसे पहले आपको आपके चैनल पर 1k सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटो का वाच टाइम पूरा करना होगा उसके बाद आपको अपने चैनल को एडसेंस मॉनिटिज़ेशन के लिए भेजना होगा फिर आपको गूगल एडसेंस की तरफ से अप्रूवल दिया जायेगा तब आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों youtube सभी use करते होगे जैसे कि आज कल बहुत से इसे apps आ चुके जिससे हम बहुत पैसे कमा सकते हैं आज कल ऑफलाइन से ज्यादा online work करके हम बहुत पैसे कमा सकते हैं जेसे कोई वेबसाइट work करके भी बहुत पैसे कमा सकते हैं और उसी तरह कोई shopping apps और phone pay, Google pay या और भी बहुत से इसे apps है जिनका ईस्तेमाल करके हमने rewards मिलते है तो इसके through भी हम अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले अपना एक यूट्यूब चैनल बनाये

बात करते हैं youtube की तो youtube देख कर आप time पास करने के साथ साथ आप अपना business भी कर सकते हैं और बहुत पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आपका यूट्यूब चैनल होना जरुरी है अगर नहीं है तो आज ही अपना यूट्यूब चैनल बनाये उसके बाद आप कोई भी work करते हैं जेसे आप कोई टीचर है तो आप अपने teaching video upload करके बच्चों को पढ़ा सकते हैं जिसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं और आप कोई funny videos, entertainment videos, serial videos, film etc upload कर सकते हैं जिससे आपको बहुत बेनिफिट होगा आप कोई game या business की video लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जिससे भी आपको subscribers मिलेगे और जितना ज्यादा subscriber होगे उतने ही अधिक आपको पैसे मिलेगे दोस्तों हमने आपको बताया कि क्या क्या अपलोड करके आप पैसे कमा सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करे

यूट्यूब channel बनाने के बाद आप जिस भी चीज को लेकर वो चैनल बनेंगे के हमे इस तरह की videos डालनी है जैसा कि हमने उपर बताया था आप teaching चैनल बनाकर teaching कर सकते हैं या kitchen channel बना कर अच्छे अच्छे खाना बनाने की recipes डाल सकते हैं या कोई entertainment video upload कर सकते हैं दोस्तों जितनी ज्यादा आप interest Video upload करे यानी जो लोगों के काम की हो तभी आपके subscribers बढ़ेंगे और लाइक कमेन्ट अदि। अब आप सोच रहे होगे के लाइक कमेन्ट subscribe के बढ़ने से क्या होगा तो दोस्तों जितने ज्यादा आपके channel पर subscriber होगे उनके according ही आपको पैसे मिलेगे यानी जितने ज्यादा आपका चैनल फॉरवर्ड होगा उसी के base पर आपको पैसे मिलेगे जितना ज्यादा अच्छा चैनल अच्छी पोस्ट उतनी ही मनी… चलिए बात करते पैसे मिल तो जाते लेकिन कब और कैसे मिलते हैं… 👇 👇

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते है।

जब आपके 1 हजार subscriber हो जाते हैं और 4 हजार घंटो का watch time complete हों जाएगा तब आपको उस channel को जो चैनल अपने अपना बना रखा है उसको गूगल एडसेंस से लिंक करना पड़ेगा उसके बाद आपको अपने खुद के नाम का एक एडसेंस अकाउंट बनाना पड़ेगा और फिर जब आप एडसेंस अकाउंट आप अपने youtube channel से linked कर दोगे तो थोड़े दिन के बाद अपने यूट्यूब चैनल का monetization button on कर दिया जाएगा जो कि आपके channel में होगा जब आपका monetization enable हो जाएगा तब आपकी वीडियो पर ग्रीन कलर का डॉलर का sign दिखाई देगा तब जो अपने एडसेंस लिंक किया था अपने चैनल से तो उस एडसेंस के जरिए आपके चैनल पर एड्स आने शुरू हो जाएगे।

जब आपकी videos पर ads आने लगेंगे तब उस ads से ही आपको पैसे मिलेगा और वो सारा पैसा आपके एडसेंस अकाउंट में जाएगा जिसको अपने अपने you Tube channel से link 🔗 किया था और जब आपके एडसेंस अकाउंट में $10 (दस डॉलर) हो जाएगा तब आपके घर address पर (एडसेंस account बनाते समय एक अपना address भी डालना होता है) जो अपने एडसेंस account पर address डाला होता है उस address पर $10(दस डॉलर) पूरे होते ही आपके पास एक वेरिफिकेशन पिन आएगा उसमे 6 नंबर आएगें जिसको आपको confirm करना पड़ेगा अपने एडसेंस अकाउंट में उसके बाद जैसे ही आपके videos पर एड्स आती रहेगी और जब आपके $100(hundred dollar) पूरे हो जाएगे तब आपको 12 तारीख या 15 तारीख के बीच में तो $100 (hundred dollar) आपके एडसेंस account में अपडेट हो जाएगा और अपडेट होने के बाद आपको आने वाली 21 तारीख को payment मिल जाएगा वो जितना भी payment आएगा आपको आपके Bank में भेज दिया जाएगा बैंक में पैसे आने से पहले आपके एडसेंस अकॉउंट में एक payment मेथड आएगा जिसमें आपको अपनी बैंक details से भरना पड़ेगा आपके 100 dollar complete होने के बाद आपका एडसेंस account के द्वारा आपके अकाउंट में पैसा भेज दिया जाएगा पैसा account में आने में लगभग 5 से 7 दिन का समय लगता है तो करीबन 24 ya 25, 26 तारीख तक पैसा आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है लेकिन दोस्तों पैसा बैंक में तभी आएगा जब 100 डॉलर या उससे अधिक होगा 100 डॉलर से कम होगा तो पैसा नहीं आएगा।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर्स होने के बाद पैसे मिलना शुरू होते हैं

आपको पहले ही बता दे की यूट्यूब पर आपको अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने के कोई पैसे नहीं मिलते हैं। बल्कि यूट्यूब किसी भी youtuber को उसके वीडियो पर आने वाले व्यूज के पैसे देता है। जितने भी views होते हैं उतने ही युटुब पैसे भी देता है। केवल कुछ ऐसे क्राइटेरिया है जिसमें सब्सक्राइबर्स का होना भी जरूरी है। जैसे किसी भी यूट्यूबर को यदि यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाना है तो उसके लिए जरूरत है कि उसके 4 हजार सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। साथ ही 4000 वॉच हॉर्स का क्राइटेरिया भी पूरा होना चाहिए और इसी एक क्राइटेरिया के कारण ज्यादा सब्सक्राइबर्स की जरूरत होती है।

एक यूट्यूबर को ज्यादा सब्सक्राइबर सिर्फ क्राइटेरिया को पूरा करने के लिए नहीं। बल्कि ज्यादा सब्सक्राइबर्स होंगे तो उतने ही ज्यादा व्यूज भी वीडियो पर आएंगे। जैसे अगर आपके पास एक लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए हो और आप कोई नई वीडियो अपलोड कर रहे हैं। तो अगर उनमें से केवल 10K या फिर उसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स भी वीडियो को देख लेते हैं। तो आपका वीडियो पहले पेज में रैंक कर दिया जाएगा और आपको बता दे कि अगर आपका वीडियो पहले पेज में रैंक हो जाता है। तो उतने ही ज्यादा व्यूज बढ़ने लगते हैं। जितने ज्यादा व्यूज पढ़ेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी इनकम भी बढ़ेगी। इसलिए आपको सब्सक्राइबर्स की जरूरत पड़ती है।

यूट्यूब के कुछ अन्य तरीके पैसे कमाने के

अब हम आपको ऐडसेंस के अलावा जो बाकी यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके हैं उसके बारे में बताने वाले हैं। तो ध्यान से पढ़ें।

स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमाए

जब आपका यूट्यूब चैनल धीरे-धीरे गो होने लगता है और आपके वीडियो पर लाखों की मात्रा में व्यूज आने लगते हैं। तो उसके बाद आपका चैनल एक ब्रांड बन जाता है। और जैसे ही आपका यूट्यूब चैनल ब्रांड बन जाता है उसके बाद आपके चैनल पर काफी स्पॉन्सरशिप के लिए आपको ऑफर भी आने शुरू हो जाते हैं। यदि आप लोगों का चैनल अभी उतना पॉपुलर नहीं हुआ है। तो आपके पास कोई छोटा या फिर किसी लोकल कंपनी से ही ऑफर आएगा। वहीं अगर आपका चैनल काफी पॉपुलर हो चुका है। तो उसके बाद आपके पास काफी बड़ी-बड़ी कंपनियां का स्पॉन्सरशिप करने का ऑफर मिलेगा।

तो चलिए जानते हैं की स्पॉन्सरशिप में आखिर होता क्या है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की स्पॉन्सरशिप में आपको किसी भी एक प्रोडक्ट को स्पॉन्सर करना होता है। यानी की किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होगा, उसके बारे में अच्छे से अपने चैनल पर बताना होगा। अपनी वीडियो में आपको उस प्रोडक्ट को दूसरे लोगों को रिकमेंड करना होगा। और लोगों को यह भरोसा करवाना होगा कि यह प्रोडक्ट अच्छा है और उनको प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए कहेंगे आप। आपको बता दे कि आपको स्पॉन्सरशिप से काफी हजार डॉलर कमाने को मिल सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग करके लोग डॉलर में पैसे कमा रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे पहले आपको अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या फिर कोई और कंपनी पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको किसी एक अच्छे टॉपिक को चुनना होगा और जब आप अपना टॉपिक चुन लेंगे तो फिर उस से रिलेटेड आपको कोई प्रोडक्ट डूंडना होगा। उसके बाद आप उस प्रोडक्ट का लिंक वहां से कॉपी करेंगे।

उसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर उस प्रोडक्ट के बारे में बताना है। जैसे उस प्रोडक्ट के क्या-क्या फायदे हैं क्या-क्या नुकसान है उसके बारे में बताना है। और अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो पब्लिश कर देनी है। जब आप अपने चैनल पर वीडियो को पोस्ट करेंगे तो उसी समय आपको इस प्रोडक्ट का लिंक अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में देना होगा। आपको उसे वीडियो में अपने व्यूवर्स को यह भी बताना होगा कि अगर आप इस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं। तो फिर डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मैंने लिंक दे दिया है। लिंक पर क्लिक करके आप उसे प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

आपको बता दे कि जितने भी लोग आपकी वीडियो में दिए गए लिंक के द्वारा उसे प्रोडक्ट को खरीदने हैं। तो आपको उसका कुछ पर्सेंट कमीशन मिलता है और इसी कमीशन की कमाई को एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना कहते हैं। आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से लोग लाखों रुपए तक कमा रहे हैं।

किसी कोर्स को अपने चैनल पर प्रमोट करके पैसे कमाए

अगर आपका चैनल धीरे-धीरे गो कर रहा है और आपके चैनल पर लाखों की मात्रा में सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।आपका चैनल एक ब्रांड बन चुका है। तो उसके बाद आप अपने व्यूवर्स के लिए कुछ ऑनलाइन या फिर एजुकेशनल कोर्स बना सकते हैं। और उसे अपने ऑडियंस को बेच भी सकते हैं। यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है पैसा कमाने का यूट्यूब की मदद से। आप आसानी से किसी भी कोर्स को ऑनलाइन प्रमोट करके पैसा कमा सकता है। 

रेफरल लिंक से पैसे कमाए 

आपको बता दें कि आप Referral link के मदद से भी पैसे कमा सकते हैं youtube पर। आपको केवल रिफेरल लिंक की मदद से किसी भी कंपनी को प्रमोट करना होगा। जिस भी कंपनी का आपको रिफेरल लिंक चाहिए सबसे पहले जरूरत है कि आप उसके रिफेरल प्रोग्राम से जुड़े। Referral program में जुड़ने के बाद आपको फिर उस कंपनी को प्रमोट करना होगा। आपको उसे रिफेरल लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना होगा। आप अपने रिफेरल लिंक को अपने दोस्त के साथ, अपने रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं। वह भी व्हाट्सएप या फिर फेसबुक की मदद ले कर। 

साथ ही आप अपने यूट्यूब चैनल पर भी किसी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक को ऐड करके उसको प्रमोट कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपको यदि लिंक को डिस्क्रिप्शन बॉक्स में ऐड करना है। तो उसके लिए आपको पहले उस कंपनी जिसका आप लिंक डिस्क्रिप्शन में ऐड कर रहे हो। उसकी वीडियो बनानी होगी और इस वीडियो में डिस्क्रिप्शन में रिफेरल लिंक ऐड कर सकते हैं। कुछ ऐसे एप्स जैसे पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि इनके आप वेबसाइट या ऐप के रेफरल प्रोग्राम में ज्वाइन कर ले। और उसके बाद उनके रिफेरल लिंक को अपनी यूट्यूब की वीडियो के द्वारा प्रमोट करें। हर कंपनी का अपना अपना एक रिश्ता लिंक होता है।

आपके वीडियो के द्वारा जो भी उन रिफेरल लिंक की मदद से उन एप्स या फिर वेबसाइट में लॉगिन करके उसे ज्वाइन करेगा। तो उन कंपनियों द्वारा आपको कुछ पर्सेंट कमीशन मिलेगा। और इसी तरीके से आप रिफेरल लिंक की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवालो के जबाब )

यूट्यूब की मदद से कमाने के लिए कितने व्यूज चैनल पर आना जरूरी है

अगर आप लोगों को यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कमाने हैं। तो आपको बता दे कि आपको वीडियो पर 2 लाख से ढाई लाख तक के व्यूएस आने की जरूरत पड़ती है। अगर आप कोई वीडियो 10 मिनट या फिर उससे ज्यादा समय की वीडियो बना रहे हैं। तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़े कम views लाने की जरूरत होगी। यानी कि केवल 1 लाख से 1.5 लाख तक व्यूज लाना होगा।

Youtuber को उनकी फर्स्ट पेमेंट कब मिलती है

आपकी जानकारी से आपको बता दे कि जब आपके यूट्यूब चैनल के AdSense account में तकरीबन $100 पूरे हो जाते हैं। तब युटयुबर्स को यूट्यूब की तरफ से उनका पहला पेमेंट दिया जाता है।

YouTube पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला कौन है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय के म्यूजिक कंपनी के लिए की  T-Series वाले यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करते हैं। एक यही कंपनी है जो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसे कमा रही है और तकरीबन यह हर महीने 8.6 मिलियन डॉलर तक कमा लेती है।
अगर बात की जाए इंडिविजुअल युटयुबर्स की तो सबसे ज्यादा कमाने वाला इंडिविजुअल youtuber Mr. Beast है। साल 2022 में मिस्टर बीस्ट ने यूट्यूब से तकरीबन 54 मिलियन डॉलर तक की कमाई करी है। वही देखा जाए यूट्यूब के एडवर्टाइजमेंट से उन्होंने लगभग 3 मिलियन डॉलर तक कमाई की है।

यूट्यूब से जुड़ी कुछ जरूरी बातें 

एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि आपका यूट्यूब चैनल पर आप किसी और की वीडियो अपलोड ना करें। क्योंकि अगर आप दूसरे चैनल की वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं  तो उसके लिए आपके चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाती है। जब भी आप अपनी वीडियो के लिए म्यूजिक डाउनलोड करें। तो उसको यूट्यूब लाइब्रेरी से ही डाउनलोड करें और अपने वीडियो में ऐड करें। 

आपको अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी तरह के सेंसिटिव कंटेंट पर वीडियो नहीं बननी चाहिए। इसके अलावा आपको किसी वोलेंट या फिर डेंजरस कंटेंट पर भी वीडियो नहीं बनाने चाहिए। आप जितनी ज्यादा गलत चीजों के बारे में अपनी वीडियो बनाएंगे उतना ही आपके लिए नुकसानदायक है।

यह भी जाने – यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 बेस्ट तरीके

1 thought on “यूट्यूब से पैसे कब और कैसे मिलते है कितने like views पर पैसे मिलते है।”

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker