मोबाइल फोन से डिलीट फोटो को वापस कैसे लाये? जानिए

दोस्तों मोबाइल फ़ोन आज कल हर किसी के पास है और यह हमारी लाइफ का एक बेसिक जरुरत बन चूका है क्योंकि मोबाइल फ़ोन हमारे काफी सारे काम आसान हो जाते। दोस्तों मोबाइल फ़ोन कैमरा सबसे खास होता है क्योंकि इसी की मदद से हम आपके यादगार पलो को कैप्चर कर पाते है और ये सभी यादगार पल हमारे मोबाइल फ़ोन की गैलरी में सेव हो जाते है जहाँ से हम उन्हें कभी भी देख सकते है।

लेकिन दोस्तों अगर गलती से भी गैलरी से कोई इम्पोर्टेन्ट फोटो डिलीट हो जाती है तो आप समझ सकते हो फिर कैसा लगता है। दोस्तों अगर गलती से आपकी भी फोटो गैलरी से डिलीट हो चुकी है जिसमे हो सकता है कुछ फोटो आपके लिए बहुत जरुरी हो ,डिलीट होने के बाद आपको इनसे कुछ लॉस हो ,तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है इस आर्टिकल में आपको कुछ तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आपकी डिलीट हुए फोटो को रिकवर कर सकते हो ,जानने के लिए आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पड़े –

डिलीट हुए फोटो कैसे वापस लाएं

दोस्तों जब कोई फाइल हमेशा के लिए डिलीट हो जाती है उसके बाद कुछ ही बिकल्प होते है उस फाइल को दुबारा रिस्टोर करने के लिए और बहुत कम चांस होते है की डिलीट हुई फाइल की ओर्जिनल कॉपी रिकवर हो पाये ,जो फाइल रिकवर होती भी है उसकी क्वालिटी काफी कम होती है।

delete photo recover by recently deleted feature

दोस्तों आज कल कुछ मोबाइल फ़ोन में recently deleted feature होता है जहाँ से आप अपनी डिलीट की गयी फोटोज और वीडियो को रिकवर कर सकते हो ,इसके लिए आपको अपने मोबाइल गैलरी को खोलना है उसके बाद albums में जाना है और scroll down करना है सबसे नीचे आपको यह feature recently delete मिलता है इस पर क्लिक करना है अब आपको अपनी सभी फोटो दिख जाएगी जो अपने डिलीट की होगी ,यहाँ से आपको फोटो पर long press कर उन फोटो को select करना है जिन्हे आप रिकवर करना चाहते हो और नीचे recover पर क्लिक करना है आपकी फोटो recover हो जाएगी।

दोस्तों यहाँ से आप सिर्फ उन फोटो को recover कर सकते हो जिन्हे अपने 1 महीने के अंदर डिलीट किये हो। कुछ फ़ोन है जिनमे यह feature उपलब्ध है जैसे – realme ,oppo mobile etc .आप भी check कर लेना हो सकता है आपके फ़ोन में भी यह feature available हो।

gallery se deleted photo cover kare

Best photo recovery app for android 2022 –

Diskdigger ,Mobile apps

दोस्तों दूसरा best photo recovery तरीका है mobile apps की मदद से ,वैसे तो google play store और app store पर आपको बहुत सारे apps मिल जायेंगे जो दावा करते है की वह आपके सारे delete किये फोटो को recover कर सकते है लेकिन दोस्तों ज़्यदातर इनमे से fake apps होते है जिनमे आपको सिर्फ और सिर्फ ads देखने को मिलिंगे ,मेने बहुत सारे apps try किये लेकिन मुझे जो सबसे अच्छा best photo recovery app जो लगा उसका नाम है diskdigger यह best photo recovery app for android,best photo recovery app for android 2022 है यह आपको इसका नाम search करके google play store पर आसानी से मिल जायेगा।

DiskDigger photo recovery डिलीट फोटो वापस लाने वाला एक अच्छा ऐप से इसके माध्यम से आप कोई भी फोटो जिसे आपने डिलीट कर दिया है उसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इस ऐप को Defiant Technologies, LLC कंपनी द्वारा बनाया गया है, इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं हम आपको बता दें कि इसके द्वारा डिलीट किया हुआ फोटो Fast तरीके से वापस ला पाएंगे हालांकि अगर फोटो पुरानी है तो उसे फोटो को आप ला पाएंगे या कह पाना मुश्किल है लेकिन हाल के दिनों में कोई फोटो है जिसे आपने उसे डिलीट कर दिया है तो ऐसे फोटो आप 100% दोबारा प्राप्त कर पाएंगे

इसको download करने बाद open इसके बाद START BASIC PHOTOS SCAN पर क्लिक करे यहाँ से आपकी सारी delete की गयी photos scan हो जाएगी।

gallery se deleted photo cover kare

उसके बाद आपको उन photo को select करना है जिनको आप recover करना चाहते हो RECOVER पर क्लिक करे उसके बाद storage select करे than folder select करे।

मोबाइल फोन से डिलीट फोटो को वापस कैसे लाये? जानिए
gallery se deleted photo cover kare

अब आपकी फोटो रिकवर हो जाएगी दोस्तों यह दोनों storage .internal और external पर work करता है। इस apps से recover photo का size कम होता जैसे original फोटो होती है वैसे आपको नहीं मिलेगी।

Google drive –

तीसरा तरीका है google drive की मदद से आप अपनी गैलरी से डिलीट हुई फोटो को रिकवर कर सकते हो। इसके लिए आपका google drive account पहले से active होना चाहिए अगर आपका account active है तो आप अपनी सभी photo को दुबारा recover कर सकते हो। google drive पर आपको 15gb स्टोरेज मिलता है जहाँ आप अपने photos ,videos ,files और document online save रख सकते हो। अगर आपका account active है तो आपको google drive में जाना है वहां आपको आपकी सभी save photos मिल जाएगी आप अपने मोबाइल में download कर सकते हो।

Google drive se delete photo kaise Recover kare

गूगल ड्राइव से आप फोटो को रिकवर कैसे कर सकते हैं तो उसकी प्रक्रिया का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आए जानते-

  • सबसे पहले गूगल ड्राइव एप्लीकेशन खोले।
  • यहां पर आपको ऊपर बाएं तरफ तीन लाइन का डॉट दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक करना।
  • इसके बाद आपके सामने कई प्रकार के ऑप्शन आ जाएंगे उनमें से आपको Bin ऑप्शन पर क्लिक करें। (अगर आपने गूगल ड्राइव अपडेट नहीं किया होगा तो यह ऑप्शन Trash नाम से होगा)
  • यहां पर आपको सभी फाइल्स फोटो वीडियो ऑडियो डॉक्यूमेंट फोल्डर दिखाई पड़ेंगे जिसे आपने पिछले 30 दिनों के अंदर डिलीट किया था।
  • अब आप जिस फोटो को रिकवर करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपके सामने रिकवर का एक विकल्प आएगा उसे सिलेक्ट कर लेंगे।
  • जिसके बाद आपका फोटो वहीं पर रिस्टोर हो जाएगा जहां से आपने डिलीट किया था।
  • इस तरीके से आप गूगल ड्राइव से कोई भी फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

Note गूगल ड्राइव से आप कोई भी फाइल अगर डिलीट कर देते हैं तो 30 दिनों के भीतर आपको उसे रिकवर करना पड़ेगा अगर 30 दिन से अधिक हो गया है तो आप उसे गूगल ड्राइव से रिकवर नहीं कर सकते हैं।

कंप्यूटर यूजर गूगल ड्राइव से डिलीट फोटो रिकवर कैसे करें

यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं और आप अपने कंप्यूटर में गूगल ड्राइव के माध्यम से डिलीट फोटो को रिकवर करना चाहते हैं कैसे करेंगे उसके बारे में नहीं जानते हैं उसकी प्रक्रिया का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं आईए जानते हैं-

● सबसे पहले कंप्यूटर में https://drive.google.com/drive/u/0/my-drive लिखकर सर्च करेंगे इसके बाद आपके सामने गूगल ड्राइव ओपन हो जाएगा

● इसके बाद आपको इसके मेनू बार में Bin नाम का ऑप्शन होगा क्लिक करें

● अब जितने भी फोटो फाइल अपने गूगल ड्राइव में डिलीट किया था वह वह सारे फाइल आपके सामने आ जाएंगे

● अब आप जिस डिलीट हुए फोटो को रिकवर करना चाहते है उसे डबल क्लिक करके खोले और Restore ऑप्शन पर क्लिक करे

● इसके बाद जो फोटो आपने डिलीट किया था वह आपके गूगल ड्राइव में रिस्टोर हो जाएगा इस तरीके से आप आसानी से कंप्यूटर में गूगल ड्राइव से डिलीट हुए फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

Google Photo से डिलीट फ़ोटो कैसे वापस लाये।

हम सबके मोबाइल में गूगल फोटो पहले से ही इंस्टॉल होता है ऐसे में अगर आपका फोटो किसी कारण से डिलीट हो गया है तो आप गूगल फोटो से डिलीट हुए फोटो को वापस ला सकते हैं इसकी प्रक्रिया बिल्कुल आसान है जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं –

Step1- सर्वप्रथम मोबाइल में Google Photo को ओपन करें।

Step2 – इसके बाद आपको यहां पर लाइब्रेरी के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Step3 – यहां पर आपको Trash के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है जिसके बाद आपने जो फोटो डिलीट किया था उसका विवरण आपको दिखाई पड़ेगा

Step4 – इसके बाद आप जिस फोटो को यहां पर Recover करना चाहते है उसे सिलेक्ट करेंगे और फिर नीचे की तरफ आपको रिस्टोर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके द्वारा डिलीट किया हुआ फोटो दोबारा से रिस्टोर हो जाएगा ।

Step5 – इस तरीके से आप गूगल फोटो से डिलीट हुए वह फोटो वापस ला सकते हैं हैं।

उसे सेलेक्ट करें और नीचे दिए Restore के ऑप्शन पे क्लिक कर अपने फोटो को दोबारा Recover करें।

मोबाइल से डिलीट फोटो वापस लाने वाले एप्स कौन-कौन से हैं

मोबाइल से अगर कोई फोटो डिलीट हो गया है तो आप उसे वापस आसानी से ला सकते हैं इसके लिए आप निम्नलिखित प्रकार के ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो चंद मिनट में आपके मोबाइल में डिलीट फोटो ला सकते हैं जिसे आपने डिलीट किया था चलिए जानते हैं उन सब के बारे में-

EaseUS MobiSaver

EaseUS MobiSaver डिलीट फोटो रिकवर करने वाला एक अच्छा ऐप्स है इसके माध्यम से आप कोई भी फोटो जो डिलीट हो चुका है उसे आप रिकवर कर सकते हैं जब आप अपने मोबाइल में इस एप्स को ओपन करेंगे तो आपके मोबाइल में जितने भी फाइल्स हैं फोटो हैं। वह उसे स्कैन कर लेगा इसके बाद आपने जो फोटो डिलीट किया था। उसका डिटेल आपके सामने प्रस्तुत करेगा फिर आप उसे फोटो को चेंज कर लेंगे जिसे आपने डिलीट किया था इस तरीके से आप डिलीट किया हुआ फोटो दोबारा से रिकवर कर लेंगे।

Dumpster App

Dumpster App एक और बेहतरीन फोटो रिकवरी ऐप (Delete Photo Recovery App) माना जाता है इसके द्वारा आप अपने डिलीट किए हुए फोटो को दोबारा से रिकवर कर सकते हैं इस एप्स की खासियत है कि जैसे ही आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे आपका डिवाइस में जितने भी फोटो होंगे वह उसे ऑटोमेटिक तरीके से अपने यहां स्टोर कर लेगा इसके बाद जैसे ही आप किसी फोटो को यहां पर हटाते हैं Dumpster उसे अपनी रीसायकल टोकरी में रखता है। जिसे आप किसी भी समय रिकवर कर सकते हैं हालांकि आपके यहां पर सेलेक्ट करना होगा कि जो फोटो आपने डिलीट कर दिया है उसे कितनी समय आपको स्टोर करके रखना है ।

Undeleter Restore Files & Data

Undeleter Restore Files & Data डिलीट फोटो रिकवर करने वाला सर्वश्रेष्ठ ऐप से इसके माध्यम से आप कोई भी डिलीट किया हुआ फोटो कुछ मिनट के अंदर आप प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्स की खासियत है कि आपकी मेमोरी में जितने भी डॉक्यूमेंट फोटो या कोई भी आवश्यक चीज उसे पूरी तरह से जाए स्कैन करता है और उसके प्रतीक डाटा को अपने यहां स्टोर करके रखता है अगर आपके द्वारा कोई भी फोटो यहां पर डिलीट हो गया तो आप उसे दोबारा से रिकवर कर सकते हैं |

DigDeep Image Recovery

DigDeep Image Recovery डिलीट फोटो वापस लाने वाला एक मशहूर एप्स (delete photo wapas lane wale App) माना जाता है इसके माध्यम से आप किसी भी फोटो को वापस ला सकते हैं जिसे आपने डिलीट कर दिया है इस एप्स के माध्यम से कोई भी डिलीट किया हुआ फोटो काफी कम समय में आप प्राप्त कर सकते हैं।

Recycle Bin: Restore Delete

Recycle Bin: Restore Deleted एक शक्तिशाली डिलीट फोटो प्राप्त करने वाला ऐप से इसके माध्यम से आप कोई भी फोटो जिसे आपने डिलीट किया है काफी कम समय में प्राप्त कर सकते हैं नाम से आपको लग रहा होगा कि यह एक रीसायकल करने वाला ऐप्स आपको लगता होगा जो कि सत्य नहीं है । इस एप्स की खासियत है कि यहां पर आपने जो फोटो डिलीट किया है उसे AIमाध्यम से वापस लाया जाएगा । हालांकि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे क्योंकि आप इसका फ्री वर्जन केवल तीन दिनों तक इस्तेमाल कर पाएंगे उसके बाद अगर आप इसे प्रयोग में लाना चाहते हैं तो आपके यहां पर पैसे भुगतान करने होंगे

Deleted Photos Recovery

डिलीट फोटो रिकवरी एप्स Delete Photo Wapas Laane Wala Apps लिस्ट में इसका नाम भी सम्मिलित किया गया है हम आपको बता दें कि इसके माध्यम से आपने जो फोटो डिलीट किया है आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जब आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे तो यह आपके मोबाइल के सभी फोटो को स्कैन करेगा और आपने जिस फोटो को डिलीट किया है आपके सामने उसे वापस लेकर आएगा इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है । हम आपको बता दें कि डिलीट फोटो रिकवरी एप्स अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, पुर्तगाली आदि में उपलब्ध है, और ऐप में जंक फाइल्स क्लीन, सेव बैटरी और बूस्ट रैम जैसी अधिक सुविधाएं हैं।

Photos Recovery- Restore Images

जैसा इसका नाम है वैसा इसका काम है इसके माध्यम से आप किसी भी फोटो को रिकवर स्टोर आसानी से कर सकते हैं इसके अंदर काफी बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं और सबसे महत्वपूर्ण बातें की आपने जिस फोटो के यहां पर डिलीट किया है और आप उसे दोबारा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उसे फोटो का आप Preview भी देख सकते हैं की जिस फोटो को आप दोबारा प्राप्त करना चाहते हैं वह आपके काम का है कि नहीं इसके अलावा इस एप्स में आप देख पाएंगे क्या आपने अभी तक कितने फोटो रिकवर किए हैं और कितने करने बाकी हैं उसका पूरा डाटा आपके सामने आ जाएगा जब आप यहां पर कोई भी फोटो रिकवर कर लेंगे तो आप उसे अपने फोटो गैलरी में सेव कर सकते हैं।

यह भी जाने –

अपने मोबाइल फ़ोन की सभी फोटो को बैकअप कैसे करें ,

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker