पेटीएम में कितना पैसा रख सकते हैं और एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है।

जेसे के आप सभी जानते हैं पेटीयम तो आज कल ज्यादातर लोग उपयोग कर ही रहे हैं और क्यों ना करे आज कल इतने ऐप्प्स आ चुके है जिससे हमे बहुत फायदा होता है हम घर बेठे कहीं से भी पैसे transfer कर सकते हैं लेकिन कुछ लोगों का ये सवाल रहता है के हम अपने पेटीएम में पैसा रख सकते हैं इसकी लिमिट क्या है paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है।

चलिए आपको बताते है हम आपको इस टॉपिक या आर्टिकल में यहीं बताएंगे के हम अपने paytm में कितने minimum से minimum या maximum पैसे रख सकते हैं… 👇👇

paytm से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है।
इस पोस्ट के टॉपिक देखे show

पेटीएम में कितना पैसा रख सकते हैं

दोस्तों आर बी आई(रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) के अनुसार आप आप 2 लाख रूपए रख सकते हैं। आरबीआई के दिशा निर्देश के मुताबिक आप अपने पेटीएम पेमेंट बैंक और वॉलेट दोनों को मिलाकर 2 लाख रुपये तक दिन के अंत तक रख सकते हो यानी कहने का मतलब है कि अगर आप अपने paytm में पैसे रखना चाहते है और चाहते है के वो save भी रहे और आप का ये question (सवाल) है के अधिक से अधिक हम कितने पैसे अपने account या paytm में रख सकते हैं जो जैसा के हमने बताया आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जिसको आर बी आई बैंक के नाम से सभी भाई और बहन जानते होगे तो आर बी आई बैंक के अनुसार आप अपने paytm में two lakhs rupees(दो लाख रूपए) रख सकते हैं..

आपको बता दें कि आप अपने पेटीएम में कितनी रकम रख सकते हैं। वह हमेशा इस बात पर निर्भर करता है कि आप का पेटीएम अकाउंट किस तरह का अकाउंट है। मान लीजिए आप का फुल केवाईसी या फिर मिनिमम केवाईसी इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितने पैसे रख सकते हैं अपने पेटीएम अकाउंट में।

फुल केवाईसी paytm अकाउंट

अगर आप लोगों की पेटीएम अकाउंट फुल केवाईसी के प्रकार की है। तो आपको बता दें कि आप इस खाते में तकरीबन 99,9999 रुपए आराम से किसी भी समय रख सकते हैं। फुल केवाईसी करने के लिए आपको अपनी सभी जानकारी पेटीएम को देनी होती है। ताकि आप पेटीएम के सभी चीज जैसे वॉलेट तक को एक्सेस कर सके। अगर आप फूल केवाईसी करते हैं तो आपको बता दें कि इसमें आपके दो से तीन दिन लग सकते हैं और पेटीएम की तरफ से उनका कोई प्रतिनिधि आपके घर पर आ कर वेरीफाई कर सकता है। फुल केवाईसी के लिए आपको अपने यूआइएन, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड की जानकारी देनी होती है।

paytm मिनीमम केवाईसी अकाउंट

अब बात करते हैं मिनिमम केवाईसी की तो अगर आपका अकाउंट मिनिमम केवाईसी के प्रकार का है। तो आप अपने पेटीएम वॉलेट में लम सम ₹10000 तक 1 महीने में रख सकते हैं। आपको काफी कम चीज एक्सेस करने को मिलती है मिनिमम केवाईसी में। इस केवाईसी को अगर आपको एक्टिवेट करना है तो उसके लिए आपको अपने आस पास पेटीएम केंद्र पर जाना होगा और साथ में अपने कुछ आइडेंटी कार्ड जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, कार्ड या पासपोर्ट या फिर कोई NREGA Job Card दिखानी होगी और कुछ तय की हुई रकम भी चुकानी होगी। इस काम में केवल कुछ मिनट ही लगते हैं।

पेटीएम वॉलेट में पैसे डालें कैसे?

अगर आप लोगों को अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे डालने हैं। तो आप अपने नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड साथ ही प्रीपेड पेमेंट बिजनेस लाइसेंस से भी पैसे ऐड कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको पहले बताया है कि आप अपने वॉलेट में तकरीबन 99,999 रुपए तक ऐड कर सकते हैं। साथ ही आपको इनमें पैसे ऐड करने पर डिस्काउंट या कैशबैक जैसे ऑफर मिलते रहते हैं। अब हम आपको नेट बैंकिंग, लिंक्ड बैंक अकाउंट और पेटीएम पेमेंट बैंक। साथ ही क्रेडिट कार्ड के जरिए कैसे पैसे ऐड करने हैं उसका तरीका बताएंगे तो कृपया ध्यान से पढ़ें।

नेटबैंकिंग से ऐड करें पेटीएम वॉलेट में पैसा

  • सबसे पहले बात करते हैं कि कैसे नेट बैंकिंग से आप अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।
  • पैसे ऐड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम ऐप ओपन करना होगा।
  • उसके बाद आपको पेटीएम वॉलेट का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप पेटीएम वॉलेट का ऑप्शन सिलेक्ट करेंगे। उस पर आपको ऐड मनी और नेट बैंकिंग का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको चुनना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिस पर आपको अपना बैंक चुनना है। और नीचे दिए गए pay बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालना है। या फिर आप यूजर/कस्टमर आईडी डालकर भी लॉगिन कर सकते हैं।
  • यह सब करने के बाद आप अब आसानी से अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड कर सकते हैं।
  • लिंक्ड बैंक अकाउंट से पैसे कैसे डालें
  • अब जानते हैं कैसे आप लिंक्ड बैंक अकाउंट से अपने वॉलेट में पैसे ऐड कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आप अपने फोन में पेटीएम ऐप को ओपन कर लें।
  • उसके बाद आपको My paytm वाले सेक्शन पर जा कर पेटीएम वॉलेट का ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
  • अब आप अपने हिसाब से जितना पैसा आपको वॉलेट में ऐड करना है वह आप कर सकते हैं।
  • अब आपको ड्रॉप डाउन मेनू पर जा कर ऐड अमाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपका बैंक अकाउंट जो भी पेटीएम एप से लिंक है। उनमें से किसी एक बैंक को चुने। उसके बाद अपना पिन और पासवर्ड डालकर उस ट्रांजैक्शन को पूरा करें। और इसी तरह आपके पैसे आपके वॉलेट में ऐड हो जाएंगे।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक से पैसे कैसे डालें

  • अब बारी आती है कि कैसे आप अपने पेटीएम पेमेंट बैंक से अपने वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।
  • आपको सबसे पहले अपने फोन में पेटीएम ऐप को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद आपको My paytm वाला सेक्शन दिखेगा। वहां आपको पेटीएम वॉलेट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको जितने भी पैसे अपने अकाउंट में ऐड करने हैं। वहां पर वह राशि लिखें और नीचे दिए गए ऐड अमाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपना पेटीएम पेमेंट बैंक को चुना है और फिर पासवर्ड डालना है। और इस तरह से आपके पैसे आपके वॉलेट में ऐड हो जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसे कैसे ऐड करें?

  • आखरी में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने क्रेडिट कार्ड से अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं।
  • आपको सबसे पहले अपने पेटीएम ऐप को ओपन करना है।उसके बाद आपको एक पेटीएम वॉलेट का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको जितनी राशि अपने वॉलेट में जमा करनी है वह वहां लिखें। और नीचे दिए गए ऐड वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन को चुनना है। और फिर अपने क्रेडिट कार्ड के सारे इनफॉरमेशन डालनी हैं।
  • अब आपको pay वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी ट्रांजैक्शन को पूरा करना है। और इस तरह से आपके पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा हो जाएंगे।

paytm use करने के फायदे क्या है

👍दोस्तों paytm सभी use करते है क्योंकि आज कल ये सभी के लिए जरुरी भी बन गया है इससे हमे ही बहुत सारे फायदे होते हैं जेसे के हम कहीं से भी पैसे transfer कर सकते हैं यहा तक के ये इतना बेस्ट अप्प है जिससे हम बहुत फायदा उठा सकते हैं माने दोस्तों अगर हम कहीं shopping के लिए गए है हमे कुछ पसन्द आया और हम लेना चाहते है लेकिन बात आगई पैसों पर के हम लेना तो चाहते हैं लेकिन उतने पैसे नहीं तो आपको याद आएगा के हम तो paytm Use करते हैं तो आप जितने चाहे पैसे paytm कर सकते हैं और रहीं बात दुकानों की तो आज कल कोई इसी दुकान नहीं या शौपिंग mall नहीं जहा paytm का स्कैनर कोड (scanner code) ना हो सभी आज कल use करते ही है जो नहीं करते वो पछताते है के क्यों नहीं करते हैं।

लेकिन अगर आप करते है तो इसका आपको ही बहुत फायदा है के आप कहीं से भी paytm कर सकते हैं कितने भी पैसे कर सकते हैं paytm के अलावा उसी की तरह कुछ apps और भी है जिनका आप use कर सकते हैं जैसे के Google Pay, phone pe ये भी paytm की तरह ही है कुछ same paytm की तरह भी ये work करते हैं सभी अप्प money transaction के लिए सही है लेकिन हम बात कर रहे हैं paytm के के कितने पैसे हम paytm में रख सकते हैं तो पेटीएम पेमेंट यूजर्स को चेक बुक, डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते हैं. Paytm Payments मैं ग्राहक केवल 100000 रुपए तक जमा कर सकता है.पेटीएम ने अपने डिजिटल वॉलेट के लिए आरबीआई से लाइसेंस प्राप्त कर लिया है. जिसके बाद पेटीएम ने अपना Paytm Payments बैंक लॉन्च किया है. Paytm Payments में ग्राहकों को लोन और एडवांस देने जैसी सुविधा उपलब्ध नहीं है. पेटीएम पेमेंट यूजर्स को चेक बुक, डेबिट कार्ड जारी कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर

दोस्तों अगर आप अपने UPI ट्रांजेक्शन पर किसी भी प्रश्न या शिकायत करना चाहते हो तो आप टोल-फ्री नंबर 18001201740 या हेल्पलाइन नंबर 022-45414740 पर संपर्क कर सकते हैं। यह paytm का ओरिजिनल कस्टमर केयर नंबर है। पेटीएम कस्टमर केयर नंबर check here

final words – दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा अगर आपके कोई सवाल है paytm से रिलेटेड तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर टाइप करें हम आपके सवालो के जबाब देने की पूरी कोशिस करिंगे।

F.A.Q.(अक्सर पूछे जाने वाले सवालो के जबाब)

एक पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट को खोलने के लिए कम से कम कितनी राशि भरनी पड़ती है?

आपको बता दे कि आप पेटीएम पेमेंट बैंक को खुलवाते हैं तो आपको राशि जमा करने की जरूरत नहीं होती है।

पेटीएम पेमेंट बैंक के सेविंग अकाउंट में आप कितना पैसा जमा कर सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि आप अगर अपना पेटीएम पेमेंट बैंक के सेविंग अकाउंट को खोलते हैं। तो आप रोजाना ₹100000 तक उसमें रख सकते हैं।

पेटीएम के वॉलेट में कितना पैसा रखा जा सकता है?

पेटीएम के वॉलेट में पैसे जमा करना आपके अकाउंट पर निर्भर करता है। अगर आपका अकाउंट फुल केवाईसी का है तो उसमें आप ₹100000 रख सकते हैं। अगर आपका नॉन केवाईसी है तो आप हर महीने ₹10000 तक रख सकते हैं।

आपको पेटीएम पेमेंट बैंक में इंटरेस्ट मिलता है?

अगर आपका पेटीएम पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट में आपको सालाना 2% का ब्याज मिलता है।

अपने पेटीएम अकाउंट में कितना फिक्स्ड डिपॉजिट किया जा सकता है?

आप अपने पेटीएम अकाउंट में तकरीबन 1000 से 2 लाख रुपए तक फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं।

आपको पेटीएम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर कितना ब्याज मिल सकता है?

आपको बता दे कि आपके पेटीएम फिक्स डिपॉजिट पर आपको 6% का ब्याज मिलता है।

रिलेटेड आर्टिकल यह भी जरूर पढ़े –

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker