नए साल पर क्या -क्या संकल्प करें -new year resolution 2024

दोस्तों सबसे पहले आप सभी लोगों को नववर्ष नए साल की बहुत-बहुत शुभकामनाएं हम ईश्वर से यही प्रार्थना करेंगे कि आपका यह साल सुखमय और मंगलमय हो आप इस साल अपने सभी सपनों को पूरा करें आपका यह साल काफी खुशी से गुजरे। भगवान आपको ढेर सारी खुशियां इस साल दे।

साल तो बदलते रहते हैं साथ बदलता है लेकिन क्या आपको लगता है कि साल के साथ कुछ आपके जीवन में बदलता है बदलता है तो सिर्फ एक कैलेंडरऔर कुछ नहीं।आज मैं इस नए वर्ष के पहले दिन में अपने कुछ विचार आप सबके साथ व्यक्त करना चाहता हूं।

दोस्तों 2023 अब पुराना साल हो चुका है, आप सभी का नए साल 2024 में बहुत बहुत स्वागत है। नये साल का अर्थ शायद हम सभी के लिए एक नई उम्मीद या नया चांस होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक वर्ष में 365 दिन होते हैं पर सभी वर्ष कैसे बीत जाते है यह हमें पता भी नहीं चल पाता । यह वर्ष किसी के लिए बहुत ही अच्छा गुज़रता है तो किसी के लिए बहुत बुरा । जिनके दिन बीते साल अच्छे गए थे वे लोग इस दिन यह कामना करते हैं की उन्हें आने वाले साल में ऐसी खुशियाँ मिलती रहे और जिनके साथ बुरा या दुखदाई हुआ था वो यह कामना करते हैं कि आने वाला वर्ष अच्छा और खुशहाल जाए ।

इसका सही अर्थ यह है की इस दिन हर कोई एक नये उमंग के साथ एक नयी शुरुवात करने की सोचते हैं । यह वो समय होता है जब हम मुश्किलों का हल ढूँढ़ते हैं । यह वो समय है जब हम लोग कुछ अच्छा सोचते हैं अपने सफलता के लिए नया लक्ष देखते हैं ।

हर इंसान चाहे एक बच्चा हो या वृद्ध व्यक्ति हर इंसान अपने आने वाले नए साल को लेकर काफी उत्सुक होता है, इस दिन हर किसी व्यक्ति के मन में एक सकारात्मक भावना की लहर होती है। अपने पुराने नकारात्मक विचारों को हर कोई छोड़ कर कुछ अच्छा और सुनहरा करने की शुरुवात में लग जाते हैं । हममें से कई लोगों के सपने आने वाले इस साल से जुड़ चुके होंगे।
किसी को Competition एग्जाम में पास होना है। किसी को अपनी बुरी आदतों को छोड़ना है। किसी को इस साल शादी करनी है। किसी को खूब पैसा कमाना है….etc वगैहरा वगैहरा।

इस पोस्ट के टॉपिक देखे show

new year resolution 2024

दोस्तों अब मै आपसे कुछ सवालों के सही जवाब सुनना चाहता हूँ-

  • क्या वाकई ये साल आपके लिये नया है ?
  • क्या वाकई आप अपने अन्दर कुछ नयापन महसूस कर रहे हैं ?
  • क्या वाकई आपकी जिन्दगी में नयापन आने वाला है ? या सिर्फ 1 जनवरी को पार्टी करने के बाद जिन्दगी फिर से उसी ढर्रे पे आजायेगी जहाँ आज तक चलती आई है ।

मुझे इस वक़्त रोबिन शर्मा जी का कोट्स याद आता है। “Don’t live the same year 75 times and call it a life” – एक ही साल को 75 बार जीते हो और उसे जिन्दगी कहते हो…? क्या वाकई आप भी 75 साल की जिन्दगी जीना चाहते हैं ? या एक ही साल को 75 बार दोहराना चाहते हैं ?

ऐसा लगता है कि जैसे सिर्फ तारीखें बदल रहीं हैं, साल बदल रहे हैं, लेकिन जिन्दगी जैसे थम सी गयी है और ये बात 95% लोगों पर लागू होती है। एक दो दिन हम खुद से कुछ कसमें और वादे करते हैं और उसके बाद हम वहीँ आजाते हैं जहाँ पिछली साल थे ।

कुछ दिन बाद ये साल बीत जायेगा – मेरी सलाह है कि आप एक डायरी लीजिये एक शांत जगह एकांत में बैठिये और खुद से सवाल कीजिये कि जो वादे आपने पिछली साल किये थे, क्या वो इस साल पूरे कर पाए या जिन्दगी का एक और साल बर्बाद कर दिया। तुलना कीजिये इस साल की पुराने साल से कि क्या ये साल हमारे पिछले साल से बेहतर था ?

सब कुछ लिखिए उस डायरी में और अब इस साल आप अपनी जिन्दगी से क्या चाहते हैं ये भी लिखिए। इस साल आपके क्या लक्ष्य होंगे ? ये भी लिखिये ताकि जब आने वाला साल बीत जाये तो आप देख सकें कि हम अपनी जिन्दगी में कितने कामयाब हुए हैं। आज जिन्दगी की भाग दौड़ में हम इतने ज्यादा व्यस्त हो चुके हैं कि शायद जीना भी भूल गए हैं । नया साल आने वाला है और इस साल को आपको अपने पिछले साल से बेहतर बनाना है तभी नए साल का होना सार्थक हो सकेगा ।

मैं दिल से सभी लोगों को हैप्पी न्यू ईयर कहता हूँ। ईश्वर आपको कामयाब बनाये ऐसी हमारी कामना है। wish you a happy happy new year .

Leave a Comment

Realme P1 pro 5G : realme ने लांच किया रियल मी P1 प्रो 5G फ़ोन जानिए क्या है प्राइस और spec. Best Career Options For Freshers and Experienced 2024- करियर के बिकल्प जॉब के साधन RR vs RCB – बंगलुरु और राजस्थान के बीच आज होगा रोमांचक मुकाबला IPL 2024 2024 में जानिए कौन -कौन है दुनिया के सबसे आदमी – top 10 richest people in the word 80 लाख का SNEAKER X CPU- Total gaming यानि की आजु भाई ने ख़रीदा 80 लाख का sneaker